Wednesday , December 13 2017

रहस्मयमी हमलों से परेशान अमेरिका ने क्यूबा से आधे राजनयिक वापस बुलाए

वाशिंगटन : क्यूबा में अमेरिकी दूतावास में कर्मचारियों पर लगातार हो रहे रहस्मयमी हमलों से परेशान अमेरिका ने उनको स्वदेश बुलाना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ समय से क्‍यूबा में रहस्यमय हमले के कारण अमेरिकी राजनयिकों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा है। कई राजनयिकों की सुनने की शक्ति ही हमेशा के लिए चली गई है। इसके अलावा भी राजनयिकों को कई अजीब-अजीब तरह की परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए अमेरिका ने अपने राजनयिकों को क्यूबा छोड़ने का आदेश दिया है।

क्‍यूबा में अमेरिकी दूतावास में काम कर रहे 21 लोगों की तबीयत खराब होने की पुष्टि की गई है। इनमें से कुछ की सुनने की क्षमता बहुत कम हो गई है। इसके अलावा कुछ को जी मिचलाना, सिरदर्द और कान में सीटी बजने की समस्‍या सामने आई है। वहीं कुछ लोगों की एकाग्रता या याददाश्‍त में कमी की बात भी सामने आ रही है।

दरअसल, अजीब-सी आवाजें कुछ ही कमरों में सुनने को मिलीं। इसे सोनिक अटैक का नाम दिया जा रहा है। जांचकर्ताओं की मानें तो स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें उन सोनिक वेब मशीनों के कारण हो सकती हैं जो दूतावास कर्मियों के घरों में इस्तेमाल होती हैं। कनाडा की सरकार ने भी कहा है कि उसके कम से कम एक राजनयिक का रहस्यमयी लक्षणों के कारण इलाज किया गया है। हालांकि क्‍यूबा ने इन घटनाओं में किसी भी तरह से शामिल होने की बात से इनकार किया है।

TOPPOPULARRECENT