Saturday , November 18 2017
Home / Uttar Pradesh / रांची आबरू रेज़ी मामला : झारखंड हाइकोर्ट ने लिया नोटिस

रांची आबरू रेज़ी मामला : झारखंड हाइकोर्ट ने लिया नोटिस

रांची 27 अप्रैल : झारखंड हाई कोर्ट ने दारुल हुकूमत रांची में कल दो बच्चियों के साथ हुई आबरू रेज़ी की वाकेयात और एक की क़त्ल के अखबारों में आज प्रकाशित समाचार का कुहुद नोटिस लेते हुए रियासत के चीफ सेक्रेटरी, होम सेक्रेटरी और पुलिस डा

रांची 27 अप्रैल : झारखंड हाई कोर्ट ने दारुल हुकूमत रांची में कल दो बच्चियों के साथ हुई आबरू रेज़ी की वाकेयात और एक की क़त्ल के अखबारों में आज प्रकाशित समाचार का कुहुद नोटिस लेते हुए रियासत के चीफ सेक्रेटरी, होम सेक्रेटरी और पुलिस डायरेक्टर को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। इसके साथ ही उसने दिल्ली में 16 दिसंबर को हुई अज्तेमाई आबरू रेज़ी की वाकिया के बाद कानून में हुए तरमीम की रौशनी में रियासत में ख्वातीन के तहफ्फुज़ के लिए उठाये गये अक्दामत की जानकारी मांगी है।

झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जज प्रकाशचंद्र टांटिया और पीपी भट् की बेंच ने आज के अखबारों में कल की दोनों वाकेयात के शाये खबर का खुद अज नोटिस लेते हुए यह नोटिस जारी किए। मालूम हो कि झारखंड की दारुल हुकूमत रांची में सदर राज़ का मखौल उड़ाते हुए जुमेरात को जहां एक वाकेया में दरिदों ने डोरंडा के दर्जी मोहल्ले में एक पांच साला बच्ची के साथ आबरू रेज़ी कर उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी थी वहीं एक दुसरे वाकेया में लालपुर इलाके में शाम को साढ़े चार साल की एक बच्ची के साथ आबरू रेज़ी की कोशिश करते एक चालीस साला सख्स को पकड़ कर लोगों ने बुरी तरह पीटा और पुलिस के हवाले कर दिया था।

रांची के सीनियर पुलिस अहलकार साकेत कुमार सिंह ने बताया था कि जुमेरात की सुबह पुलिस ने एक इत्तेला के बुन्याद पर डोरंडा के दर्जी मोहल्ले से एक मकान में पड़ा पांच साला बच्ची का कश्त व कश्त लाश बरामद किया था जिसके साथ आबरू रेज़ी करने के बाद दरिंदों ने गला घोंटकर उसकी क़त्ल कर दी थी। उन्होंने बताया कि अति टेस्ट में आबरू रेज़ी और गला घोंटकर क़त्ल किये जाने की तस्दीक हो गयी है। हाई कोर्ट ने रियासत हुकूमत से जवाब तलब किया है कि आखिर न सिर्फ रियासत की दारुल हुकूमत बल्कि पूरे झारखंड रियासत में ऐसे मामलों में हो रही अज़फा को रोकने के लिए हुकूमत क्या कदम उठा रही है।

कोर्ट ने इस मामले में तीस अप्रैल तक रियासत हुकूमत के तीनों आला अफसरों से अपना हलफनामा दाखिल कर जवाब देने का हुक्म दिये हैं। अखबारों में हाल के महीनों में ही एक दर्जन से अधिक आबरू रेज़ी के मामलों में पुलिस के कार्रवाई न करने यार सनाह न दर्ज करने के शय खबर का भी नोटिस लेते हुए कोर्ट ने अफसरों से जवाबतलब किया है। मामले की अगली सुनवाई के लिए तीस अप्रैल की तारीख मुक़र्रर की गयी है।

पुलिस मुलजिमों की गिरफ्तारी के लिए दीगर इलाकों पर छापेमारी कर रही है लेकिन उसे खास सफलता नहीं मिली है। अगरचे इस मामले में उसने दो लोगों को हिरासत में लेने का दावा किया है। जुमेरात की शाम पांच साला बच्ची का जनाजा निकला जिसमें इलाके के बहुत से लोग शामिल हुए और उन्होंने रियासत हुकूमत को जुमा तक मुलजिमों को हर हाल में पकड़ लेने की चेतावनी दी।

इस दरमियान जुमेरात को ही रांची के लालपुर इलाके में वर्धमान कंपाउंड इलाके में एक साढ़े चार साला बच्ची के साथ आबरू रेज़ी करने की कोशिश करते चालीस साला सख्स को पकड़ कर मोकामी लोगों ने जमकर पीटा और फिर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया है और मामले की जांच कर रही है।

TOPPOPULARRECENT