Monday , December 18 2017

रांची के अंजुमन प्लाज़ा में आज़मीन हज को ट्रेनिंग दी गयी

झारखंड राब्ता हज कमेटी रांची के जरिये अंजुमन प्लाज़ा, में रोड रांची में हज ट्रेनिंग कैंप खत्म हुआ। प्रोग्राम की शुरुवात कलाम पाक से मौलाना नसीरुद्दीन फैज़ि के जरिये किया गया। उन्होने कुरान की अजात पढ़ कर हज की किन लोगों पर फर्ज़ है ये

झारखंड राब्ता हज कमेटी रांची के जरिये अंजुमन प्लाज़ा, में रोड रांची में हज ट्रेनिंग कैंप खत्म हुआ। प्रोग्राम की शुरुवात कलाम पाक से मौलाना नसीरुद्दीन फैज़ि के जरिये किया गया। उन्होने कुरान की अजात पढ़ कर हज की किन लोगों पर फर्ज़ है ये बताया और किन-किन चीजों से परहेज करना है इसकी जानकारी दी। प्रोग्राम की सदारत हाजी तौहीद अहमद ने की। इस रियासती हज कमेटी में मुल्क भर से औरतें समेत तकरीबन 800 लोगों ने हिस्सा लिया। जिसमें ज़्यादा तर रांची आज़मीन हज शामिल हुये। सिमडेगा, लोहरदगा, गुमला, खूंटी, रामगढ़, लातेहार वगैरह के आज़मीन हज भी शामिल हुये। ये प्रोग्राम सुबह 10 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चला।

रियासत झारखंड के हज कोंवेनर हाजी क़ैसर आलम और डॉक्टर शमा अख्तर ने आजमीने हज को एहराम बांध कर पहले उमराह करने का तरीका बताया फिर हज के सारे आरकान को काबा का मॉडल रख कर मुकम्मील जानकारी दी। हज में बुनयादी तौर से 5 दिन जो हज के होते हैं उसमें किन-किन चीजों की पाबन्दियाँ होती हैं उसकी जानकारी दी। जहाज में क्या-क्या एहतियात बरतना है। शैतान को कंकड़ी मारने में एहतियात, मीना, अरफ़ा मुज़्दल्फा कब कैसे जाना है इस की जानकारी दी गयी। प्रोग्राम खत्म होने से पहले मदीना की हाजरी की भी जानकारी दी गयी।

आखिर में सवालात आजमीने हज के जरिये किए गए जिसकी जानकारी दी गयी। इस मौके पर अंजुमन इसलामिया, रांची के सदर इबरार, जेनरल सेक्रेटरी मुख्तार अहमद, उमर मास्टर, नजीब, सलाहुद्दीन, मोहम्मद शकील, मोहम्मद शाहिद, मोहम्मद सलीम, हाफिज़ जावेद, साजिद मंज़र, तारिक वगैरह ने प्रोग्राम में काफी मदद की और गुड्डू, तनवीर, ज़ाहिद, नक़ीब, फज़ल करीम नवाब, हसीब अख्तर, शहजाद, बबलू, शोएब खान, मोहम्मद नासिर, शाहिद अखतर वगैरह भी मौजूद थे।

TOPPOPULARRECENT