Thursday , December 14 2017

रांची के घरों में पाइपलाइन से होगी रसोई गैस सप्लाई

रांची और जमशेदपुर के घरों में अब रसोई गैस की सप्लाई सिलेंडर से नहीं बल्कि पाइपलाइन से होगी। इसी तरह सिंदरी में सनअति एरिया को पाइप लाइन से गैस सप्लाई की मंसूबा है। सारफीन को गैस पाइपलाइन में लगे मीटर की रीडिंग की बुनियाद पर अदायग

रांची और जमशेदपुर के घरों में अब रसोई गैस की सप्लाई सिलेंडर से नहीं बल्कि पाइपलाइन से होगी। इसी तरह सिंदरी में सनअति एरिया को पाइप लाइन से गैस सप्लाई की मंसूबा है। सारफीन को गैस पाइपलाइन में लगे मीटर की रीडिंग की बुनियाद पर अदायगी करना पडे़गा। गेल के अफसरों ने बताया कि इस सिस्टम में सारफीन को गैस की कीमत सिलेंडर के मुक़ाबले में तकरीबन आधी पड़ेगी।

तीनों शहरों के घरों में पाइपलाइन से गैस सप्लाई के लिए जून के आखिर तक गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और झारखंड हुकूमत के दरमियान गैस कोऑपरेशन एग्रीमेंट होगा। एग्रीमेंट पर दस्तखत के लिए गेल के चेयरमैन पीसी त्रिपाठी 15 जून के बाद झारखंड का दौरा करने वाले हैं। रांची और जमशदेपुर तक मेन पाइपलाइन बनाने का काम झारखंड सरकार और गेल की ज्वाइंट वेंचर कंपनी करेगी।

वहीं मेन पाइपलाइन से घरों तक पाइपलाइन बिछाने का काम गेल की सबसिडियरी कंपनी गेल गैस करेगी। यह कंपनी इन तीनों शहरों के सारफीन के साथ अलग-अलग करार करेगी। इसके मेंटेनेंस और सप्लाई का काम किसी प्राइवेट कंपनी के हाथों होगा। यह कंपनी गेल की तरफ से तय शरह पर गेल की पाइपलाइन से ही गैस खरीदकर सारफीन को सप्लाई करेगी।

TOPPOPULARRECENT