रांची में फिर्कावाराना तनाव चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

रांची में फिर्कावाराना तनाव चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

रांची: शहर रांची के डोरंडा थाना इलाके के गौस नगर, न्यू साकेत नगर, मणिटोला व पोखरटोली में पुलिस ने मंगल के रोज़ को सर्च मुहिम चलाया और 47 लोगों को गिरफ्तार किया गया. पीर की रात हुए हमले, फायरिंग व आगजनी के वाकिया के बाद यह कार्रवाई की गई और कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

डीसी मनोज कुमार व एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि सेक्युरिटी के मद्देनजर डोरंडा में 10 एडिश्नल सीनियर पुलिस अफसरों की तैनाती अलग-अलग सेक्टरों में की गयी है. इसमें दो एसपी दीपक कुमार सिन्हा व संध्या रानी मेहता, दो एएसपी रैंक के अफसर और छह डीएसपी शामिल हैं.

तीन डीएसपी को शहर के दिगर हिस्सों में तैनात किया गया है़ पुलिस ने अफवाह फैलाने वाले कुछ लोगों की पहचान की है. उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

सर्च मुहिम के दौरान पुलिस ने गौस नगर वाके ज़ाय वाकिया से गोली के तीन खोखे बरामद किये हैं. चारों मुहल्ले के कई खानदानों ने अपना घर छोड़ दिया है़. घरों में ताले लटके हैं. हालात इंतेज़ामिया के काबू में है. सोशल मीडिया पर अफवाह फैलानेवालों की भी पहचान की जा रही है. उनके खिलाफ आइटी एक्ट के तहत भी कार्र‌वाई की जायेगी. आफीसरों ने अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है़.

पीर की रात वाकिया के बाद डोरंडा इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है़. मंगल के रोज़ सुबह वाकिया की खबर फैलते ही पूरे शहर में दहशत फैल गयी़. हालांकि बाद में पुलिस की कार्रवाई के बाद माहौल शांत हुआ़. एहतियात के तौर पर इंतेज़ामिया ने स्कूलों में छुट्टियां कर दी़.

कुछ जगहों पर पुलिस के जवानों ने भी स्कूल बसों को रोक दिया़. मेन रोड, सर्कुलर रोड, कचहरी रोड, डोरंडा बाजार, हिनू, बहूबजार, अशोकनगर रोड समेत दिगर हिस्सों में आधे से ज़्यादा दुकानें नहीं खुली. डोरंडा और हिनू के इलाके में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा़ सर्च मुहिम के बाद डीजीपी डीके पांडेय, रांची के कमिश्नर केके खंडेलवाल, डीआइजी अरुण कुमार, सीआरपीएफ के डीआइजी रविंद्र कुमार समेत दिगर आफीसरों ने चारों मुहल्लों का दौरा किया.

एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि 25 से 28 सितंबर तक हुई वाकियात को लेकर कुल 20 एफआईआर दर्ज की गयी है.15 शहरी और पांच देही इलाको के थानों में एफआईआर दर्ज की गयी है़ छह-छह मामले चुटिया और डोरंडा थाने में दर्ज किये गये हैं. इन मामलों में 124 लोगों को नामजद मुल्ज़िम बनाया गया है. इनमें से 47 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. एसडीओ ने 248 लोगों के खिलाफ दफा 107 के तहत कार्रवाई की है.

इनमें 175 लोगों पर वारंट जारी किया गया है. लोगों को अगर कोई मालूमात हासिल हो तो 100 नंबर पर इत्तेला तस्दीक कर लें.

Top Stories