Friday , December 15 2017

राकेश अस्थाना बने रहेंगे CBI के विशेष डायरेक्टर, नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

नई दिल्ली। आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना सीबीआई के विशेष डायरेक्टर बने रहेंगे। सुप्रीम ने उनकी नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका मंगलवार को खारिज कर दी।

गुजरात कैडर के इस आईपीएस को स्पेशल डायरेक्टर बनाए जाने के बाद वकील प्रशांत भूषण ने एक एनजीओ की तरफ से याचिका दायर कर नियुक्ति रद्द करने की मांग की थी।

मंगलवार को इस पर सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने याचिका खारिज कर दी। इससे पहले 24 नवंबर को अस्थाना के मामले में सुप्रीम कोर्ट में तीखी जिरह हुई। अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

एनजीओ द्वारा दायर याचिका में कहा गया था कि अस्थाना की नियुक्ति से एजेंसी की कर्तव्य निष्ठा प्रभावित होगी, क्योंकि वह एक दागी अफसर हैं। वहीं केंद्र ने उनकी नियुक्ति को सही ठहराते हुए कहा कि उनका कैरियर उपलब्धियों से भरा हुआ है।

उन्होंने 40 से ज्यादा हाईप्रोफाइल मामलों की जांच की है, जिनमें कोयला घोटाला, किंगफिशर एयर लाइंस से जुड़े मामले, अगस्ता वेस्टलैंड, कालेधन व मनी लांड्रिंग से जुड़े कई मामलों की जांच प्रभावी तरीके से की है।

प्रशांत भूषण ने कहा कि अस्थाना की नियुक्ति असंवैधानिक है, क्योंकि आयकर विभाग ने स्टर्लिंग बायोटेक से जुड़े मामले की जांच में एक डायरी बरामद की थी, जिसमें आईपीएस अफसर का भी नाम शामिल है।

सीबीआई ने हाल ही में कंपनी के साथ कुछ सरकारी अधिकारियों के खिलाफ भी मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था। उनका यह भी कहना था कि अस्थाना का बेटा इसी कंपनी में कार्यरत है तो बेटी की शादी जिस बैंक्वट हाल में की गई वह इसी कंपनी का है।

TOPPOPULARRECENT