Sunday , December 17 2017

राकेश झुनझुनवाला ने एक दिन में 1 शेयर से कमाए 900 करोड़ रुपए, अभी भी रखतें हैं ज़्यादा की चाह!

राकेश झुनझुनवाला की पसंदीदा पटकथा ने एक कारोबारी सत्र में उन्हें 875 करोड़ रुपये से ज्यादा धन कमा के दे दिया है। सितंबर तिमाही के अंत में इक्विटी निवेशक कंपनी में 8.02% से अधिक हिस्सेदारी रखता है, जिसका अनुवाद 715,86,220 शेयरों में होता है, बीएसई के साथ दर्ज आंकड़ों में दिखाया गया है। शुक्रवार को शेयर 657.4 रुपये पर बंद हुआ, और सोमवार को एनएसई पर 780.3 रुपये के अंत में 52248 रुपये के 52 सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि राकेश झुनझुनवाला को मुनाफे का एहसास करने के लिए वास्तव में अपनी स्थिति बेचनी होगी। एनएसई पर समापन मूल्य पर मूल्यवान, कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 5,500 करोड़ रुपये से ऊपर की गई। बस पिछले महीने, राकेश झुनझुनवाला ने ईटी नाउ को एक साक्षात्कार में खुलासा किया था कि टाइटन उनका पसंदीदा स्टॉक है।

टाइटन कंपनी लिमिटेड ने 30 सितंबर, 2017 को समाप्त तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 67% की वृद्धि के साथ 277.93 करोड़ रुपये की कमाई की थी, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही में 165.98 करोड़ रुपये थी। ज्वैलरी सेगमेंट ने कुल राजस्व का लगभग 80% योगदान दिया है, जिसने सालाना आधार पर 3774.20 करोड़ रुपये में ठोस 37% की वृद्धि दर्ज की है, जिसकी ईबीआईटी (ब्याज और टैक्स से पहले की आय) 66.4% की बढ़ोतरी है। इतनी तारकीय संख्या के बावजूद, राकेश झुनझुनवाला ने टाइटन कंपनी प्रबंधन से शुक्रवार को कमाई कॉल पर पूछताछ की।

कमाई कॉल में, निवेश चिह्न ने पूछा, “पिछले साल हमने एक परेशान नवंबर और दिसंबर को देखा और मुझे लगता है कि आप पूर्वानुमान नहीं दे सकते हैं लेकिन नवंबर और दिसंबर में कई शादी हैं – तो क्या यह कहना सही होगा कि नवंबर में आपकी बिक्री और सितंबर-अक्टूबर की तुलना में दिसम्बर के विकास में बेहतर होना चाहिए?”

प्रबंधन ने जवाब दिया, “पिछले साल पूरे उत्सव का मौसम अक्टूबर में था। इस साल यह Q2 और Q3 के बीच विभाजित हुआ उस सत्र में 55% वृद्धि हुई थी – आधार अंतर 8 नवंबर तक उच्च था। आधार प्रभाव 8 नवंबर तक अधिक था। उसके बाद, एक गर्त था और हम अपनी स्वयं की विनिमय योजनाओं के साथ वापस खींच लिया। “राकेश झुनझुनवाला ने नवंबर और दिसंबर में शादी के मौसम में भी स्पष्टीकरण मांगा था, और क्या यह आने वाले क्वार्टर में उच्च विकास की ओर बढ़ सकता है।

राकेश झुनझुनवाला ने कहा, “पिछले साल हमारे पास अमीर शादियों का मौसम नहीं था और न ही हमने आज भी शादी पर ध्यान दिया है।” प्रबंधन ने उत्तर दिया, “पीएमएलए पुन: परिचय पर सरकार से गहन दबाव था। हम नहीं जानते कि यह कैसे जा रहा है और किस स्तर पर वे इसे 50,000 रुपये से घटा कर ले जाएंगे और किस स्तर पर ले जाएंगे। “सरकार ने पहले ही एक अधिसूचना में कहा था कि पैसे की रोकथाम के प्रावधान- लन्डरिंग एक्ट (पीएमएलए), मणि और आभूषण क्षेत्र पर तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

टाइटन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भास्कर भट्ट ने शुक्रवार को कहा, “त्यौहारों के शुरुआती दिनों में नए पीएमएलए नियमों के जरिए ज्वैलरी का कारोबार प्रभावित हुआ था, लेकिन रोल वापस, त्योहार के मौसम से पहले व्यापार को बढ़ावा मिला।” उसी कॉन्सल में, राकेश झुनझुनवाला ने प्रबंधन से पूछा कि अगले 6 महीनों में टाइटन कितने दुकानें खोल सके। टाइटन के प्रबंधन ने कहा, “हमारे पास 180 स्टोर महीने का लक्ष्य था, मेरा आकलन 31 मार्च को होता है, हम उस लक्ष्य का 80% प्राप्त कर सकते हैं।”

TOPPOPULARRECENT