राजस्थान: अवैध खनन करने वालों की हिमायत में उतरे बीजेपी विधायक

राजस्थान: अवैध खनन करने वालों की हिमायत में उतरे बीजेपी विधायक
Click for full image

कोटा। काम की बजाय अपने विवादित बयानों से लाड़पुरा विधायक भवानी सिंह राजावत एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इस बार उन्होंने अवैध खनन करने वालों की खुली हिमायत कर डाली। मंडाना थाने के एसएचओ को भी अवैध खनन में जुटे मजदूरों का ख्याल रखने की हिदायत दी।

राजावत रविवार को मंडाना थाना क्षेत्र के कसार गांव में विकास योजनाओं का लोकार्पण करने पहुंचे थे। सरकारी अमले के सामने उन्होंने खुलेआम अवैध खनन में जुटे इस इलाके के लोगों की हिमायत कर डाली।

उन्होंने कहा कि मंडाना क्षेत्र के गांव डार्क जोन में आते हैं। खेती करना तो दूर पीने का पानी भी मयस्सर नहीं है। यहां सालों से पीने का पानी टैंकर से लाया जाता है। अभी भी इस काम में 250 टैंकर लगे हुए हैं। ऐसे में लोगों के पास अवैध खनन कर आजीविका चलाने के अलावा कोई चारा नहीं है।

राजावत ने कहा कि जिस दिन अवैध खनन के मामले में कार्रवाई होती है, उसी दिन बच्चों के साथ पूरे परिवार को भूखे ही सोना पड़ता है। इसलिए अवैध खनन को अपराध की जगह मानवता से जोड़कर देखा जाना चाहिए। राजावत यहीं नहीं रुके।

उन्होंने कहा कि खनन विभाग और वन विभाग कभी ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त करता हैं तो कभी मजदूरों को थाने में बन्द करवा देता हैं। इसके बाद इतना जुर्माना लगा दिया जाता हैं कि गरीब मजदूर अपनी झोपड़ी व गृहस्थी का सामान बेचकर भी जुर्माना अदा नहीं कर पाता।

Top Stories