राजस्थान चुनाव: अब तक 18 अल्पसंख्यकों को कांग्रेस ने दिया टिकट!

राजस्थान चुनाव: अब तक 18 अल्पसंख्यकों को कांग्रेस ने दिया टिकट!

राजस्थान में कांग्रेस ने अपने में उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट का ऐलान कर दिया है। 18 उम्मीदवारों की घोषित सूची में राहुल गांधी ने आने वाले 2019 लोकसभा चुनाव में महागठबंधन की झलक भी दिखाई है।

बताया जा रहा है कि राहुल गांधी की पहल पर दो सीटें शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल, दो सीटें अजित सिंह के राष्ट्रीय लोक दल और एक सीट शरद पवार की एनसीपी को दी गई है।

कांग्रेस ने राजस्थान में अपने सभी 200 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। 18 लोगों की घोषित अंतिम सूची में कांग्रेस ने दो लोगों के लिए पहले दिए गए टिकट को भी काटा है।

बीकानेर पश्चिम से बीडी कल्ला को एक बार फिर से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि वहां पर टिकट दिए हुए उम्मीदवार यशपाल गहलोत की सीट बदलकर बीकानेर पूर्व कर दिया गया है. इसी तरह से केशोरायपाटन में सीएल प्रेमी का टिकट काटकर नए उम्मीदवार को टिकट दिया गया है।

कांग्रेस ने अभी तक 2 बार चुनाव हारे उम्मीदवारों के टिकट नहीं देने पर सख्ती बरती हुई थी, लेकिन जिस तरह से बी डी कल्ला का टिकट कटा था, उसे लेकर बीकानेर में लगातार प्रदर्शन चल रहा था। बीडी कल्ला निर्दलीय खड़ा होने वाले थे। इसी वजह से नियमों में बदलाव कर उन्हें फिर से उम्मीदवार बनाया गया है।

तीन दिन पहले पार्टी में शामिल होकर बीकानेर पूर्व से टिकट पा लिए कन्हैया लाल झंवर का टिकट कट गया है। इसी तरह से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एमामुद्दीन अहमद को टिकट दिया गया है। इनके टिकट को लेकर लगातार संशय बना हुआ था।

सुमेरपुर से कांग्रेस के बड़े नेता और पूर्व मंत्री बीना काक का टिकट कट गया है और वहां पर रंजू रामावत को टिकट दिया गया है जो यूथ कांग्रेस से आई हैं।

राजस्थान में अब तक 13 अल्पसंख्यकों को कांग्रेस ने टिकट दिया है, लेकिन इसके बावजूद राज्य के सभी जिलों के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्षों ने इस्तीफा कांग्रेस आलाकमान को भेज दिया है। उनकी नाराजगी है कि अल्पसंख्यक उम्मीदवार के नाम पर कांग्रेस ने पैराशूट उतारे हैं।

साभार- ‘आज तक’

Top Stories