राजस्थान चुनाव: कांग्रेस के 15 मुस्लिम उम्मीदवारों के खिलाफ़ लड़ रहे हैं 125 निर्दलीय मुसलमान!

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस के 15 मुस्लिम उम्मीदवारों के खिलाफ़ लड़ रहे हैं 125 निर्दलीय मुसलमान!

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा ने एक सीट पर तो कांग्रेस ने 15 सीटों पर मुसलमान उम्मीदवारों को खड़ा किया है। कांग्रेस इस बार कुल 200 सीटों में से 195 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस किसी भी सीट को हल्के में नहीं लेना चाहती लेकिन उसके मुसलमान प्रत्याशी एक ऐसी परेशानी का सामना कर रहे हैं, जो कांग्रेस के लिए मुश्किल का सबब बन सकती है।

दरअसल, कांग्रेस ने जिन सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए हैं, उसी सीट से बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं, इनमें से भी अधिकतर निर्दलीय उम्मीदवार मुसलमान ही हैं। ऐसे में पार्टी को डर है कि अगर निर्दलियों की तरफ मुसलमान वोट कटे तो इसका सीधा फायदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिल जाएगा।

उल्लेखनीय है कि किशनपोल और आदर्शनगर ने बड़ी संख्या में मुस्लिम रहते हैं, किशनपोल विधानसभा में कुल 71 उम्मीदवारों ने परचा भरा है, जिनमें से 35 मुस्लिम हैं।

वहीं, आदर्श नगर में 66 उम्मीदवारों में से 35 मुस्लिम प्रत्याशी हैं, कांग्रेस ने राज्य में जिन 15 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार खड़ किए हैं, उन पर करीब 380 से ज्यादा नामांकन दाखिल हुए हैं, जिनमें से 125 तो मुस्लिम ही हैं।

आपको बता दें कि मुस्लिमों को हमेशा से ही कांग्रेस का वोट बैंक माना जाता है, ऐसे में अगर मुस्लिमों के वोट निर्दलीय मुस्लिम उम्मीदवार को चले गए तो कांग्रेस को बड़ा नुकसान हो जाएगा।

साभार- ‘न्यूज़ ट्रैक’

Top Stories