राजस्थान चुनाव: क्या असमंजस में हैं मुस्लिम?, आखिर क्या है उनके सामने मुद्दा?

राजस्थान चुनाव: क्या असमंजस में हैं मुस्लिम?, आखिर क्या है उनके सामने मुद्दा?

राजस्थान में विधान सभा चुनाव के चलते राजनितिक सरगर्मी पूरे चरम पर है, आगामी 7 दिसंबर को राजस्थान में मतदान होने वाला है। चुनावों को लेकर एक तरफ तो लोकतंत्र में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है, लेकिन राजस्थान के मुस्लिम समुदाय में नाराज़गी नजर आ रही है।

दरअसल राजस्थान का मुस्लिम समुदाय का ऐसा मानना है कि इस चुनावों में उनके सामने एक तरफ कुआं और दूसरी तरफ खाईं वाली स्थिति है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान के अलवर में ही गौ तस्करी के आरोप में पहलू खान नाम के व्यक्ति की मोब लिंचिंग में मौत हो गई थी।

इस घटना से पूरे देश में खलबली मच गई थी। इस मामले में पुलिस की कार्रवाई से भी लोग संतुष्ट नहीं हैं, यही वजह है कि राज्य के मुस्लिम समुदाय प्रशासन से खफा चल रहा है।

मुस्लिम समुदाय का कहना है कि राजस्थान में सांप्रदायिकता को लेकर पहले कोई समस्या नहीं थी, लेकिन अब उनके साथ अब ‘भेदभाव’ होने लगा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के छोटे से कस्बे झुनझुनु में मोहम्मद अली नाम के एक युवक ने बताया कि ‘पहले, जब सब कुछ सामान्य था, तब हम अपने हिंदू दोस्तों के साथ व्यापार समेत कई अन्य मुद्दों पर चर्चा करते थे, लेकिन अब सोशल मीडिया में चल रहे घृणा संदेशों पर ही चर्चा चलती है।

साभार-‘ न्यूज ट्रैक’

Top Stories