Monday , July 23 2018

राजस्थान: वसुंधरा राजे सरकार ने गुर्जरों को दिया 1 फीसदी आरक्षण!

नई दिल्ली । वसुंधरा राजे सरकार ने गुर्जरों सहित पांच जातियों को ओबीसी के साथ ही मोस्ट बैकवर्ड क्लास (एमबीसी) में अलग से एक फीसद आरक्षण देने के प्रस्ताव को गुरुवार को मंजूरी दे दी। इन जातियों को पहले की तरह ओबीसी में आरक्षण का लाभ भी मिलता रहेगा।

अब नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इन जातियों को सरकारी सेवाओं में आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार के नए निर्णय के बाद अब राज्य में आरक्षण की कुल सीमा 50 फीसद हो गई है।

गुर्जर सहित पांच जातियों को एमबीसी में अलग से एक फीसदी आरक्षण देने को कैबिनेट ने सर्कुलर के जरिए मंजूरी दे दी है। राजस्थान सरकार की कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब कभी भी नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

इससे अधिक आरक्षण नहीं दिया जा सकता। गुर्जर, रायका, रैबारी, गड़रिया व लुहार जातियों को लेकर आरक्षण के विवाद के चलते करीब 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया अटकी पड़ी थी। अब आरक्षण का निर्णय होने के बाद युवाओं को राहत मिलेगी।

गौरतलब है कि एक दशक से भी लंबे समय तक चले हिसक गुर्जर आरक्षण आंदोलन के बाद सरकार ने पिछले विधानसभा सत्र में गुर्जर, गड़रिया, लुहार, रैबारी, बंजारा और रायका समाज को पांच फीसद अलग से आरक्षण देने का विधेयक पारित कराया था। इसके बाद आरक्षण की कुल सीमा 54 फीसद हो गई थी।

TOPPOPULARRECENT