राजिस्थान में स्थानीय चुनाव, भाजपा और कांग्रेस का अपनी सीटों पर कब्जा बरकरार

राजिस्थान में स्थानीय चुनाव, भाजपा और कांग्रेस का अपनी सीटों पर कब्जा बरकरार
Click for full image

जयपुर: राजिस्थान में स्थानीय चुनावों की बैठकों उपचुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस ने अपनी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा जबकि मंगलवार को आयोजित चुनाव में 37 सीटों में से 19 पर भाजपा और 14 पर कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली। राज्य में पंचायत और नगर परिषद के उपचुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी और वास्तविक विपक्ष ने केवल एक अतिरिक्त सीट हासिल की है। जबकि मतगणना कल करवाई गई थी।

केंद्र की ओर से नोटों को रद्द पृष्ठभूमि में राज्य के 20 जिलों में मजालिस मुक़ामी के उपचुनाव 29 नवंबर को आयोजित किए गए थे और इसके परिणाम पर जिज्ञासा पैदा हो गया था। एक दिन पहले भाजपा ने महाराष्ट्र में बलदी चुनाव के पहले चरण और गुजरात के स्थानीय चुनावों के उपचुनाव में जीत हासिल की थी जिसकी वजह पार्टी ने यह दावा किया है कि जनता ने नोटबंद करने के निर्णय की पुष्टि कर दी है।

राजिस्थान में 3 जिले विवरण: परिषअदों, 10 नगर और 24 पचनाती समितियों के लिए चुनाव आयोजित किए गए थे जिसमें भाजपा उम्मीदवारों संतोष टिकाऊ और मुरलीधरन क्रमश बानसवाड़ा और भेलवाड़ह और कांग्रेस उम्मीदवार पियारेशवरी ने जालनोर से जीत हासिल की है जबकि 24 पंचायत समिति सीटों के लिए आयोजित चुनाव में भाजपा ने 12 और कांग्रेस ने 10 और 2 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।

इसके अलावा 9 जिलों में 10 नगर परिषद के चुनाव में भाजपा ने 5 कांग्रेस ने 3 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 2 पर सफलता का परचम लहराया है। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष भजन लाल ने बताया कि पार्टी की जीत से यह साबित होता है कि नोटों को रद्द करने के फैसले पर जनता में कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं पाई जाती है और जनता भाजपा के साथ हैं जबकि राष्ट्रपति प्रदेश कांग्रेस सचिन पायलेट ने कहा कि हाल के चुनावों में पार्टी के पक्ष में वोट अनुपात बढ़ गया है।

Top Stories