Wednesday , June 20 2018

राज्यसभा की 13 सीटों के लिए आज चुनाव

9k=(28)

नई दिल्ली। देश के छह राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों के लिए आज चुनाव होना है। इनमें से 12 राज्यसभा सीटें अप्रैल में खाली होंगी। जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें से पांच कांग्रेस, दो भाजपा, एक शिरोमणि अकाली दल और तीन सीपीआई(एम) के पास हैं।

इस वर्ष राज्यसभा के 72 सदस्य सेवानिवृत हो रहे हैं और भाजपा इसे उच्च सदन में अपनी स्थिति सुधारने के अवसर के रूप में देख रही है जहां वह अल्पमत में है। हालांकि यह चुनाव एनडीए के लिये अधिक उम्मीद लेकर नहीं आया है। अपनी मर्जी से सात नामित सदस्यों का चुनाव करने की आजादी ही उनके लिये उम्मीद की सबसे बड़ी किरण है।

बता दें कि वर्तमान में उच्च सदन में यूपीए के 91 सदस्यों के मुकाबले एनडीए के सिर्फ 64 सांसद हैं। बाकी के सांसद क्षेत्रीय पार्टियों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो इनमें से किसी भी गठबंधन के साथ नहीं हैं।

राज्यसभा में जिन राज्यों के लिए राज्यसभा की सीटों पर चुनाव होंगे उनमें पंजाब, असम, नागालैंड, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, केरल शामिल हैं। इन राज्यों की 13 सीटों पर चुनाव होगा। केरल से तीन सीट दो अप्रैल को रिक्त हो रही हैं। इनमें से दो सीटों पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के जीतने की संभावना है और एक पर सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले एलडीएफ जीत सकती है।

जिन प्रमुख लोगों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, पूर्व कानून मंत्री अश्वनी कुमार और पूर्व चुनाव आयुक्त एमएस गिल शामिल हैं।

पंजाब में पांच सीट रिक्त हो रही हैं। कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल को दो-दो सीटे मिल सकती हैं जबकि भाजपा को एक सीट मिलने की संभावना है। कांग्रेस की तरफ से सिब्बल, मनीष तिवारी, लाल सिंह, सुनील कुमार जाखड़, जसमीत सिंह बरार और प्रताप सिंह बाजवा के नाम आगे आ रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT