राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा, 23 मार्च को होगी वोटिंग

राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा, 23 मार्च को होगी वोटिंग

राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान होगा. ये सीटें अप्रैल और मई महीने में खाली हो रही हैं. 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिये 23 मार्च को ही मतदान होगा और उसी दिन वोटों की गिनती होगी. इन चुनावों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 12 मार्च है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों सपा, बसपा और कांग्रेस की संभावित एकजुटता की परीक्षा भी इन चुनावों में होगी. यूपी से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए होने वाले चुनाव होने हैं.

राज्यसभा में यूपी से चुने जाने वाले 31 सदस्यों में से 9 सदस्यों का कार्यकाल आगामी 2 अप्रैल को खत्म हो रहा है. पिछले साल जुलाई में बसपा प्रमुख मायावती के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी अप्रैल में चुनाव होने हैं. अप्रैल में जिनका कार्यकाल पूरा होगा उनमें केन्द्रीय अरुण जेटली, जेपी नड्डा, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी, राजीव शुक्ला, रेणुका चौधरी और मनोनीत सदस्य रेखा, सचिन तेंदुलकर जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

अप्रैल में भाजपा के 17, कांग्रेस के 12, सपा के छह, बसपा, शिवसेना, माकपा के एक-एक, जदयू, तृणमूल कांग्रेस के 3-3, तेदेपा, राकांपा, बीजद के 2-2 निर्दलीय तथा मनोनीत तीन सदस्य का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. भाजपा इस बार उत्तर प्रदेश से अपनी सीटों की संख्या में बढ़ोतरी करेगी, जबकि कांग्रेस को गुजरात और महाराष्ट्र से ही सीट मिलेंगी.

Top Stories