Saturday , April 21 2018

राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया उम्मीदवारों की लिस्ट, प्रकाश जावड़ेकर का नाम शामिल नहीं

राज्यसभा की 58 सीटों पर इसी महीने होने वाले चुनाव के लिए सियासी पार्टियों ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शुरू कर दी है। भाजपा ने अपने सात केंद्रीय मंत्रियों सहित आठ नेताओं को राज्य सभा भेजने का ऐलान कर दिया है।

इनमें केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को उत्तर प्रदेश से टिकट दी गई है, जबकि सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को मध्य प्रदेश से राज्य सभा भेजा जाएगा।

हालांकि पार्टी की पहली सूची में केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का नाम शामिल नहीं है। इनका भी राज्य सभा में कार्यकाल दो अप्रैल को समाप्त हो रहा है।

बुधवार को जारी की गई आठ नामों की सूची में पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव को भी जगह मिली है। इन्हें पार्टी ने राजस्थान से अपनी टिकट देने की घोषणा की है।

इसी तरह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को हिमाचल प्रदेश से और कानून व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद को बिहार से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने सड़क परिवहन राज्य मंत्री मनसुख मांडविया और कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला को गुजरात से राज्य सभा का उम्मीदवार बनाया है।

निर्वाचन आयोग ने 16 राज्यों की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान कराने का ऐलान किया है और इसी दिन मतगणना की जाएगी। संसद के उच्च सदन की 16 राज्यों में खाली हो रही 58 सीटों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया 5 मार्च को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो चुकी है।

लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे राज्यसभा चुनाव में सियासी समीकरण साधना पार्टी का मुख्य मकसद होगा। गौरतलब है कि 13 राज्यों से 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार , ओडिशा राजस्थान, झारखंड महाराष्ट्र समेत 13 राज्य शामिल है। इनमें उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 10 सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है।

वहीं महाराष्ट्र और बिहार से छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से पांच-पांच तथा गुजरात और कर्नाटक से चार चार सदस्यों का कार्यकाल इसी दिन पूरा होगा।

TOPPOPULARRECENT