राज्यसभा में बढ़ी ताकत, GST बिल पास करवा सकती है सरकार

राज्यसभा में बढ़ी ताकत, GST बिल पास करवा सकती है सरकार
Click for full image

दिल्ली। राज्यसभा चुनाव के शनिवार को आए नतीजे बीजेपी के लिए सुखद रहे हैं। शनिवार को आए नतीजों के बाद बीजेपी को हरियाणा से निर्दलीय जीते सुभाष चंद्रा को मिलाकर चार सीटों का फायदा हुआ है, वहीं कांग्रेस को 5 सीटों का नुकसान हुआ है। इससे राज्यसभा में जीएसटी बिल पास करवाने के लिए जूझ रही केंद्र सरकार राहत महसूस कर रही होगी। उधर, ममता बनर्जी पहले ही जीएसटी को लेकर सरकार का समर्थन करने की बात कह चुकी हैं।

वर्तमान में राज्यसभा में भाजपा के कुल 49 सदस्य हैं। चुनाव के बाद उसे चार सीटों का फायदा हुआ है। यानी अब उसकी खुद की ताकत 53 सीटों की हो चुकी है। वहीं, कांग्रेस के 61 सांसद हैं। चुनाव के बाद 5 सीटों के नुकसान के साथ कांग्रेस 66 सदस्यों तक सिमट गई है।

जीएसटी को लेकर बीजेपी को अब बसपा की मायावती, ममता बनर्जी और जयललिता का साथ भी मिलता दिख रहा है। जयललिता और ममता बनर्जी के 12-12 और बसपा के 10 सदस्यों का साथ भी जीएसटी के मुद्दे पर सरकार को मिल सकता है। जयललिता और बसपा को लेकर यही कयास लगाए जा रहे हैं कि वह सीधे तौर पर सरकार का समर्थन नहीं भी करेंगी तो वोटिंग के दौरान वॉकआउट कर सकती हैं। इससे सरकार को जीएसटी बिल पास करवाने में आसानी हो जाएगी।

Top Stories