Friday , November 24 2017
Home / Delhi News / राज्यसभा में 53 सांसदों का आज बिदाई भाषण, 11 जून को वोटिंग

राज्यसभा में 53 सांसदों का आज बिदाई भाषण, 11 जून को वोटिंग

नई दिल्ली। राज्यसभा के 53 सदस्य शुक्रवार को अपना विदाई भाषण देंगे। यह सांसद जुलाई में अगले सत्र से पहले रिटायर हो रहे हैं और इनमें कुछ बड़े नाम शामिल हैं। वेंकैया नायडू, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, वाईएस चौधरी और मुख़्तार अब्बास नक़वी कुल पांच मंत्री हैं जो रिटायर होनेवाले हैं।

जयराम रमेश और हनुमंत राव समेत कांग्रेस के कुल 16 सांसद रिटायर हो रहे हैं। 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में इन सासंदों के रिटायरमेंट के बाद समीकरण बदलेंगे। खाली हुई सीटों के लिए होने वाले चुनावों में जहां बीजेपी की कुछ सीटें बढ़ेगीं, वहीं कांग्रेस की संख्या कम होगी। अभी 65 सीटों के साथ कांग्रेस राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी है।

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की पचास से ज़्यादा सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। 15 राज्यों के 57 सांसदों का कार्यकाल जून से अगस्त के बीच खत्म हो रहा है। कार्यक्रम के मुताबिक 24 मई से पर्चे भरने का काम शुरू होगा और 11 जून को वोटिंग होगी और उसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

सबसे ज़्यादा 11 सीटें यूपी में खाली हो रही हैं, वहीं बिहार के 5 सांसद रिटायर हो रहे हैं। इसके अलावा तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 6-6 सीटें खाली हो रही हैं, जबकि आंध्रप्रदेश से 4 सीटों पर चुनाव होगा। इधर कर्नाटक और राजस्थान में भी 4-4 सीटों पर चुनाव होगा। झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और तेलंगाना से दो-दो सीटें खाली हो रही हैं।

TOPPOPULARRECENT