Thursday , April 19 2018

रामनवमी के मौके पर मुस्लिमों ने हिंदुओं को कराया जलपान, फ़ोटो वायरल

हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की अनोखी मिसाल भी पेश की गई है।  दरअसल ये  तस्वीर है कोलकाता की। कोलकाता के खिदरपोर इलाके से यह तस्वीर ली गई है। हिंदुओं के प्रमुख पर्वों में से एक रामनवमी के मौके पर यह तस्वीर खींची गई है और सोशल साइट रेडिट (Reddit) के एक यूजर ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर डाली है। इस तस्वीर को लोग काफी पसं द कर रहे हैं। इतना ही नहीं यह तस्वीर अब अन्य सोशल साइट्स पर वायरल भी हो चुकी है।

दरअसल तस्वीर में नजर आ रहा है कि रामनवमी के मौके पर निकले जुलूस के दौरान मुस्लिम भाइयों ने हिंदुओं के लिए ना सिर्फ पानी, शरबत का इंतजाम किया बल्कि उन्हें अपने हाथों से पानी पिलाकर आपसी एकता और एक-दूसरे के धर्मों के प्रति सम्मान की एक मिसाल पेश की।

आपको बता दें कि रविवार (25-03-2018) को पूरे देश में रामनवमी का पर्व धूम-धाम से मनाया गया। इस दौरान पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों से हिंसा की खबरें भी आईं। लेकिन इन सब के बावजूद मुस्लिम संप्रदाय के लोगों द्वारा जुलूस में हिंदुओं को जलपान करानेे की इह तस्वीर के सामने आने के बाद भारत की अनेकता में एकता की पहचान और सुदृढ़ हो गई है।

इसमे कोई दो राय नहीं कि रह-रह कर देश के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले सांप्रदायिक तनाव को रोकना आज देश के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। सोशल मीडिया से लेकर अन्य जगहों पर कई लोग सिर्फ अपने फायदे के लिए दो संप्रदायों के बीच तनाव फैलाने की कोशिश में जुटे रहते हैं। लेकिन रामनवमी के मौके आए हिंदु-मुसलमान आपसी सौहार्द की इस तस्वीर ने लोगों को आपसी प्रेम का पैगा़म दिया है।

साभार- जनसत्ता

TOPPOPULARRECENT