रामपुर: दलित इस्लाम कुबूल करने पर अड़े

रामपुर: दलित इस्लाम कुबूल करने पर अड़े
रामपुर: उत्तर प्रदेश के रामपुर में तोपखाना रोड वाके वाल्मीकि बस्ती के कब्ज़े का मुद्दा मुज़ाहिरीन के इस्लाम कुबूल करने के इंतेबाह के बाद गर्म होता जा रहा है। जिला इंतेज़ामिया की कोशिशों के बाद भी मुज़ाहिरीन वाल्मीकि समाज के लोग मंग

रामपुर: उत्तर प्रदेश के रामपुर में तोपखाना रोड वाके वाल्मीकि बस्ती के कब्ज़े का मुद्दा मुज़ाहिरीन के इस्लाम कुबूल करने के इंतेबाह के बाद गर्म होता जा रहा है। जिला इंतेज़ामिया की कोशिशों के बाद भी मुज़ाहिरीन वाल्मीकि समाज के लोग मंगल के रोज़ को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की सालगिरह के मौके पर मज़हब तब्दील करने पर आमादा हैं। वाल्मीकि समाज के मुतास्सिरों ने देर रात बैठक कर कल मज़हब तब्दील की हिक्मत अमली की।

दरअसल, रामपुर में तोपखाना रोड वाके एक नयी तामीर शॉपिंग मॉल से ही सारा मामला जुडा हुआ है। मॉल के पास बनी वाल्मीकि बस्ती पर आजम खां के इशारे पर अदलिया मॉल की पार्किग बनाना चाहती है। वाल्मीकि बस्ती से कब्जे को हटाने के लिए गिराए जाने वाले 67 मकानों पर अदलिया की तरफ से निशान लगाते ही एहतिजाज ने जोर पकड लिया।

अदलिया की इस कार्रवाई के एहतिजाज में वाल्मीकियों ने गुजश्ता आठ अप्रैल को जुलूस निकाला और आजम के खिलाफ नारे लगाए। आजम के शहर में आजम का एहतिजाज समाजवादियों को रास नहीं आया और वाल्मीकियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए जिला इंतेज़ामिया के खिलाफ मोर्चा खोल दिया।

रामपुर डीएम ने फौरन ही कार्रवाई करते हुए 85 वाल्मीकियों के खिलाफ सिविल लाइन्स थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया। इसका एहतिजाज हुआ और मुतास्सिरा वाल्मीकियों ने गैर मुअय्यना भीख हड़ताल करते हुए 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर की सालगिरह के मौके पर इज्तिमायी तौर से इस्लाम कबूल करने का ऐलान कर दिया।

इल्ज़ाम था कि अदलिया के एक आफीसर ने उन्हे धमकाते हुए कहा है कि अगर मुसलमान बन जाओगे तो शायद मकान टूटने से भी बच जाओगे और आजम के कहर से भी बचोगे।

एहतिजाज कर रहे दलित समाज के इन लोगों की ताईद में सामाजी कारकुन नूतन ठाकुर और शबनम हाशमी भी रामपुर पहुंचीं। मामले में चौतरफा घिरे रामपुर जिला मिजिस्ट्रेट सीपी त्रिपाठी ने बैकफुट पर आकर प्रेस नोट जारी किया जिसमें मुज़ाहिरीन को जबरन मकान न तोडे जाने का यकीन दिया गया। डीएम के इस नोट की वाल्मीकि समाज ने बैठक कर तन्कीद की और मज़हब की तब्दीली के फैसले पर कायम रहने का ऐलान कर दिया।

Top Stories