Friday , September 21 2018

राष्ट्रगान के कथित अपमान पर मलयाली लेखक गिरफ्तार

कमल सी चवारा उर्फ़ कमलसी प्राणा

राष्ट्रगान का अपमान करने के आरोप में मलयालम लेखक और रंगकर्मी कमल सी चवारा उर्फ़ कमलसी प्राणा को केरल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, उन्हें रविवार को कोझीकोड से गिरफ्तार किया।

उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए के तहत देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि दो दिन पहले प्राणा के खिलाफ भाजपा युवा मोर्चा के एक कार्यकर्ता ने कोल्लम जिले में एफआईआर दर्ज कराई थी। उन्होंने अपने हालिया मलयालम उपन्यास से कुछ वाक्य फेसबुक पर पोस्ट किए थे। करुंगाप्पली के उप-निरीक्षक राजेश ने ने बताया कि करुंगाप्पली पुलिस को कमल के फेसबुक पोस्ट पर एक फोन कॉल मिला है। हम इसकी जांच की है और उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है।

सूत्रों के अनुसार, कमल का ये फेसबुक पोस्ट उनके उपन्यास ‘स्मासननगुलुडे नोट्टूपुस्तकम’ अंश थे। इसके बारे में भाजपा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि उनके इस पोस्ट से राष्ट्रगान का अपमान हुआ है। उनकी यह पुस्तक 2015 में प्रकाशित हुई थी। इस महीने की शुरुआत केरल के तिरुवनंतपुरम में हुए अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ग्यारह लोग राष्ट्रगान के दौरान खड़े नहीं हुए थे, जिसकी वजह से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।

TOPPOPULARRECENT