Thursday , November 23 2017
Home / Assam / West Bengal / राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार को सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल से वोट मिलने की है उम्मीद

राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार को सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल से वोट मिलने की है उम्मीद

कोलकाता। आज होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग पर पूरे देश की नजर है। वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को सबसे ज्यादा बंगाल से वोट मिलने की उम्मीद है। जबकि बंगाल में बीजेपी उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पक्ष कमजोर है।

बंगाल में 295 सदस्यों वाली विधानसभा, और 42 सदस्यों वाली लोकसभा में भाजपा की उपस्थिति कमजोर है। कोविंद को विधानसभा में 6 विधायकों ने समर्थन का आश्वासन दिया है। जिसमें भाजपा के 3 और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के 3 विधायक हैं।

कोविंद को लोकसभा में भी बीजेपी के 2 सदस्यों का समर्थन मिलेगा। वहीं बंगाल के 40 सांसदों का समर्थन मीरा कुमार को मिलने की उम्मीद है। बंगाल राज्यसभा में कोविंद को वोट मिलने की संभावना शून्य है। यहां तक कि बीजेपी के पास राज्यसभा में एक भी सदस्य नहीं है जो कोविंद का समर्थन करे।

बंगाल राज्यसभा की 16 सीटों में से 12 तृणमूल कांग्रेस के पास हैं। एक सीट कांग्रेस और 3 सीटें CPI(M) के पास हैं।आपको बता दें कि लोकसभा और राज्य सभा के सदस्य के रूप में वोट का मूल्य 708 है। पश्चिम बंगाल में प्रत्येक राज्य के विधायक की वोट वैल्यू 151 है। राष्ट्रपति चुनाव गुप्त मतदान से होता है।

आपको बता दें कि दो वोटिंग बक्से पहले ही कोलकाता पहुंच चुके हैं और ज्यादातर विधायकों को पश्चिम बंगाल की राजधानी में वोट करने की उम्मीद है। पहली बार चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए क्या करें और क्या न करें वाले पोस्टर्स भी तैयार किए हैं। अधिकारी ने कहा कि सांसदों के लिए हरे रंग के बैलेट

TOPPOPULARRECENT