Wednesday , July 18 2018

राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार को समर्थन कर सकती है ‘APP’

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपना रुख लगभग साफ कर दिया है। आप मीरा कुमार के नाम का समर्थन कर सकती है। पार्टी के मुख्य सुत्रों का कहना है कि वे मीरा कुमार को वोट कर सकते हैं। इस मसले पर आधिकारीक तौर पर आखिरी फैसला आम आदमी पार्टी के पीएसी करेगी।

उनका कहना है कि बीजेपी के उम्मीदवार को समर्थन देने का कोई सवाल ही नहीं उठता है। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही मीरा कुमार ने अरविंद केजरीवाल से बात की थी। इसके बाद मीरा कुमार के नाम को लेकर पार्टी में सहमती बनती दिख रही है।

आम आदमी पार्टी के दिल्ली में 65 विधायक हैं। वहीं पंजाब विधानसभा की बात की जाए, तो आप के पास कुल 22 विधायक हैं। यानी आम आदमी पार्टी में कुल विधायकों की संख्या 87 हैं। लोकसभा में आम आदमी पार्टी के चार सांसद हैं। पार्टी के विधायकों और सांसदों के वोट का मूल्य 9,038 है।

यह इलेक्टोरल कॉलेज के कुल वोट का 0.82 फीसदी है। मतलब साफ है कि आम आदमी पार्टी के साथ होने या ना होने से चुनाव में ना के बराबर फर्क पड़ेगा। इसी कारण से कोई भी पार्टी ने आम आदमी से विचार विमर्श नहीं की थी।

इससे पहले मीरा कुमार ने 17 दलों के नेताओं के बीच, विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद का नामांकन दाखिल किया था। इसमें आम आदमी पार्टी को न्योता नहीं दिया गया था।

मीरा कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, सीताराम येचुरी, शरद पवार जैसे विपक्ष के कई नेताओं की मौजूदगी में नामांकन भरा था।

मीरा कुमार ने कहा था कि मैंने सभी निर्वाचक मंडल के सभी सदस्यों को पत्र लिख मेरा समर्थन करने की अपील की है, उनके सामने इतिहास रचने का अवसर है। मीरा कुमार ने कहा कि विपक्ष की पार्टियों ने सर्वसम्मति से मुझे राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया।

TOPPOPULARRECENT