Saturday , November 25 2017
Home / World / राष्ट्रपति बनने के बाद डोनल्ड ट्रंप के कमाई में 90 अरब का इजाफा

राष्ट्रपति बनने के बाद डोनल्ड ट्रंप के कमाई में 90 अरब का इजाफा

वॉशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप के अमरीकी राष्ट्रपति बनने के बाद कमाई में भारी उछाल आया है। वित्तीय वर्ष 2016-17 में उनकी कमाई 59.4 करोड़ डॉलर(करीब चार हजार करोड़ रुपए) बढ़ी है। अमरीकी नीति विभाग द्वारा जारी किए गए राष्ट्रपति के वित्तीय दस्तावेजों के अनुसार उनकी परिसपंत्ति में भी 90 अरब रुपए का इजाफा हुआ है।

उन्होंने चुनाव प्रचार के पहले सितंबर 2016 में वाशिंगटन में मारक्यू होटल खोला था, जिसने आठ माह में जबरदस्त कमाई की। सर्दियों में राष्ट्रपति कार्यालय का काम करने वाले फ्लोरिडा रिसार्ट मार ए लोगो से भी ट्रंप समूह की कमाई बढ़ी है।

ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद रिसार्ट स्थित क्लब की फीस दोगुना कर एक करोड़ 28 लाख कर दी गई। राष्ट्रपति बनने के पहले उनकी पहचान एक रियल एस्टेट डिवैलपर, टीवी सेलेब्रिटी के तौर पर थी। ऐसे में व्यस्तता के कारण टीवी शो से कमाई 38 करोड़ से घटकर 7 करोड़ रह गई।

उन्होंने राष्ट्रपति बनने के एक दिन पहले तक इन सारी जिम्मेदारियों को छोड़ दिया। इसमें अमरीका के अलावा, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, कनाडा, ब्राजील, बरमूडा में स्थापित कंपनियां शामिल हैं। हालांकि ट्रंप ने हमेशा अपने टैक्स रिटर्न सार्वजनिक करने से मना कर दिया है।

टैक्स रिटर्न से उनके कारोबार और संपत्ति की असली तस्वीर सामने आ सकती है। उन्होंने सिर्फ अपने परिवार की कमाई, परिसंपत्ति और कर्ज का खुलासा किया है।

TOPPOPULARRECENT