Monday , December 11 2017

राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को पार्टी के नेता पद से हटाया गया

हरारे : जिम्बाब्वे के संकटग्रस्त राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को जेडएएनयू-पीएफ पार्टी के नेता पद से हटा दिया गया. मननगागवा को उनकी जगह जेडएएनयू-पीएफ पार्टी का प्रमुख बनाया गया.इधर जिम्बाब्वे सेना के जनरल ने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे पर इस्तीफा देने का दबाव बढाने की तैयारी में हैं. इससे पहले हजारों प्रदर्शनकारियों ने मुगाबे की 37 वर्ष की सत्ता खत्म होती प्रतीत होने पर खुशी मनाई.

मुगाबे की इस सप्ताह सत्ता पर पकड़ तब खत्म हुई जब सेना ने प्रशासन पर अपना नियंत्रण कर लिया. यह उथल पुथल उस विवाद को लेकर शुरू हुई कि दुनिया में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले 93 वर्षीय राष्ट्रपति का उत्तराधिकारी कौन होगा. मुगाबे अब भी पद पर हैं लेकिन वह जनरलों, जिम्बाब्वे की जनता और सत्तारुढ़ पार्टी की ओर से जबरदस्त विरोध का सामना कर रहे हैं.

वर्ष 1980 में आजादी के बाद से पहली बार उत्साहित जनता बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरी और मुगाबे की निरंकुश सत्ता का अंत करने की मांग को लेकर लोग हरारे और अन्य शहरों से गुजरे. मुगाबे ने अपनी 52 वर्षीय पत्नी ग्रेस के प्रतिद्वंद्वी रहे उपराष्ट्रपति एमरसन म्नांगागवा को बर्खास्त कर दिया था जिसके जवाब में सेना ने सत्ता को अपने नियंत्रण में ले लिया था और मुगाबे को नजरबंद कर दिया था. मुगाबे की पत्नी ने देश की बागडोर संभालने की इच्छा जताई थी.

TOPPOPULARRECENT