Monday , December 18 2017

राष्ट्र पती पद के चुनाव के लिए 19 जुलाई को पोलिंग, 22 को गिनती

नई दिल्ली । मुल्क‌ के सब से बडे ओहदे राष्ट्रपती पद के चुनाव‌ के लिए 19 जुलाई को पोलिंग‌ होगी। राष्ट्रपति भवन के नए मकीन का एलान 22 जुलाई को होजाएगा।

नई दिल्ली । मुल्क‌ के सब से बडे ओहदे राष्ट्रपती पद के चुनाव‌ के लिए 19 जुलाई को पोलिंग‌ होगी। राष्ट्रपति भवन के नए मकीन का एलान 22 जुलाई को होजाएगा।

मौजूदा राष्ट्रपती का वकत‌ ख़त्म‌ होने से दो दिन पहले नए राष्ट्रपती का चुनाव होगा। राष्ट्र पती पद के चुनाव के शैडूल का एलान करते हुए चीफ़ इलैक्शन कमिशनर वी एस संपत ने आज कहा कि राष्ट्र पती पद के चुनाव के लिए 16 जून को एलामीया जारी किया जाएगा। पर्चा नामज़दगी दाख़िल करने की आख़िरी तारीख़ 30 जून होगी और 2 जुलाई को पर्चा की तन्क़ीह की जाएगी।

4 जुलाई तक पर्चा नामज़दगी वापिस ली जा सकती है। भिडभाड वाली प्रैस कान्फ़्रैंस से बातचित‌ करते हुए संपत ने कहाकि राष्ट्र पती पद के चुनाव के लिए 19 जुलाई को पोलिंग होगी और 22 जुलाई को वोटों कि गिन्ती होगी। राष्ट्र पती पद के चुनाव के लिए इलैक्ट्रॉल कोलेज 4896 है।

पार्लीमेंट के 776 सदस्यों को शामिल‌ और क़ानून बनाने वाली असैंबलीयों के 4120 सदस्य‌ अपनी पसंद के राष्ट्र पती को वोट देंगे, इन में दिल्ली और पानडीचरी के असेंबली सदस्य‌ भी शामिल हैं। वोटों की कुल‌ क़दर 10,98,882 जिस में 5,49,474 असेंबली सदस्य‌ और 5,49,408 पार्लीमेंट सदस्य‌ हैं।

लोक सभा, राज्य सभा और रियास्ती(राजय कि) असेंबलीयों के लिए नामज़द किये गए सदस्य वोट देने के हक़दार रहेंगे। राष्ट्र पती के सब कि एकता के साथ चुनाव‌ के लिए सियासी पार्टीयों में सरगर्मीयां तेज़ी से जारी हैं।सत्तादार‌ कांग्रेस पार्टी अपनी मददगार‌ पार्टीयों के साथ मिल कर राष्ट्र पती के चुनाव‌ के लिए मश्वरें कर रही है जबकि बी जे पी एन डी ए की हलीफ़ों के साथ अपनी पसंद का ओहदेदार लाने की कोशिश कर रही है।

TOPPOPULARRECENT