राहुल गांधी अगले पीएम बनेंगे, देश को उनके जैसे नेता की जरूरत : सुधींद्र कुलकर्णी

राहुल गांधी अगले पीएम बनेंगे, देश को उनके जैसे नेता की जरूरत :  सुधींद्र कुलकर्णी

नई दिल्ली: न्यूटन का वह नियम चुनावी लोकतंत्र पर भी लागू होता है कि जो ऊपर जाता है वह नीचे भी आता है। अगर कोई भी पार्टी या वंश अहंकार में यह सोचता है कि वह हमेशा सर्वशक्तिशाली बना रहेगा, तो इतिहास उसे गलत साबित करने के तैयार बैठा रहता है। इतिहास नेताओं की कई कमियों को माफ कर देता है, लेकिन अहंकार को नहीं। एक नेता के पतन की शुरूआत वहीं से हो जाती है जब वह घमंड का शिकार हो जाता है।

जब भविष्य के इतिहासकार 2019 या 2024 में बीजेपी की निश्चित हार के बारे में लिखेंगे, तो वे उसकी कई वजहों में इस वजह को भी शामिल करेंगे कि बीजेपी के नेताओं का अहंकार बहुत बढ़ गया था। वे फूल कर गुब्बारा हो गए थे जब उनकी उम्मीदों से भी आगे जाकर बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में एक निर्णायक बहुमत प्राप्त किया। उन्हें इसका उत्सव मनाने का अधिकार था क्योंकि 1984 के बाद किसी पार्टी को इसका सौभाग्य नहीं मिला था। बीजेपी नेताओं ने चुनाव परिणाम की व्याख्या इस रूप में कर ली कि देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस लुप्त होने के कगार पर है या उसे पूरी तरह खत्म कर देना है। इसी ने उस गुमान भरे नारे को जन्म दिया: “कांग्रेस मुक्त भारत”।

भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी के पूर्व सहयोगी सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा कि भारत को राहुल जैसे नेता की जरूरत है और वह देश के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे. उन्होंने राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने पर उनको बधाई देते हुए कुलकर्णी ने ट्वीट किया, ‘आज मैं अधिक आश्वस्त हूं कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी देश के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे और उन्हें बनना भी चाहिए. एक नए नेता का उदय हुआ है. भारत को ऐसे नेता की जरूरत है.’ उन्होंने राहुल गांधी की सराहना करते हुए उन्हें ‘वास्तव में गांधीवादी राजनीतिक विचार’ रखने वाला व्यक्ति बताया. कुलकर्णी ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी की भी प्रशंसा की और उन्हें साहसी महिला बताया.

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद ट्वीट कर उन्हें बधाई दी. उन्होंने कहा, इस बड़ी जिम्मेदारी के लिए राहुल जी को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

आप के प्रवक्ता आशुतोष ने भी राहुल को कांग्रेस का अध्यक्ष बनने पर बधाई दी. उन्होंने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा मर्यादित तरीके से पार्टी का नेतृत्व करने के लिए उनकी प्रशंसा भी की. आशुतोष ने ट्वीट कर कहा, ‘तमाम राजनीतिक मतभेदों के बावजूद मैं कह सकता हूं कि सोनिया गांधी ने बेहद मर्यादित आचरण के साथ पार्टी का नेतृत्व किया. मैं उनके बेहतर भविष्य की कामना करता हूं.’

दिग्गज फिल्म कलाकार कमल हासन ने भी राहुल गांधी को बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘शुभकामनाएं श्रीमान राहुल जी. आपका पद आपको परिभाषित नहीं करता, बल्कि आप अपने पद को परिभाषित कर सकते हैं. मैं आपके बुजुर्गों का प्रशंसक रहा हूं. मुझे विश्वास है कि आप काम करेंगे और मेरी प्रशंसा पाएंगे.’

Top Stories