राहुल गांधी ने बजट को बताया आखिरी जुमला, कहा- 17 रुपये रोज देकर किसानों का किया अपमान

राहुल गांधी ने बजट को बताया आखिरी जुमला, कहा- 17 रुपये रोज देकर किसानों का किया अपमान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी  ने बजट (Budget) में घोषित ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि प्रतिनिधि 17 रुपये दिए जाने का प्रावधान करना किसानों का अपमान है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने ट्वीट में #AakhriJumlaBudget हैशटैग का भी इस्तेमाल किया।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रिय नरेंद्र मोदी जी, आपकी पांच वर्षों की अक्षमता और अहंकार ने हमारे किसानों के जीवन को बर्बाद कर दिया। उनको प्रतिदिन 17 रुपये देना हर उस चीज का अपमान है जिसके लिए किसान खड़े हैं और काम कर रहे हैं।’

 

गौरतलब है कि वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री किसान योजना) की घोषणा की। इसकी घोषणा के साथ बीजद नेता भर्तृहरि महताब ने खड़े होकर अपने साथी सदस्यों से हाथ मिलाया और बधाई दी।

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये किसानों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी। यह राशि उन्हें 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाएगी। इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर से कम जोत वाले किसानों को मिलेगा।

Top Stories