Saturday , July 21 2018

रियासत में उर्दू जुबान के जानकारों के लिए सरकार ने बड़ी एलान

पटना : रियासत में उर्दू जुबान के जानकारों के लिए सरकार ने बड़ी एलान की है। सेक्रेटरीयेट वाक़े तमाम महकमा, डिविजनल दफ्तर, डीसी ऑफिस, डिविजनल दफ्तर, ब्लाक शरीक अंचल दफ्तर, डीआइजी, एसपी, एसडीपीओ, थाना, रजिस्ट्रेशन दफ्तर व जिला तालीम दफ्तरों में उर्दू ट्रांसलेटर, टाइपराइटर व कंप्यूटर ऑपरेटर की तक़र्रुरी होगी। इससे उर्दू में आनेवाले तमाम दरख्वास्त का निबटारा मुमकिन हो सकेगा। काबिना कमेटी महकमा की पीर को जायजा बैठक में वज़ीरे आला नीतीश कुमार ने यह हिदायत दिया।

वज़ीरे आला ने तमाम सरकारी हिदायतों को उर्दू में ट्रांसलेट कर जारी करने और सरकारी इश्तिहार को भी उर्दू में छपवाने की हिदायत दिया है। उर्दू डैरेक्टरेट में काम करनेवाले मुलाज़िमीन के लिए सर्विस दस्तुरुल अमल भी बनायी जायेगी, ताकि इनकी प्रोमोशन का रास्ता साफ हो सके।

उर्दू डैरेक्टरेट को मजबूत बनाने के लिए नायब डैरेक्टरेट, राजभाषा ओहदेदार, उर्दू ट्रांसलेटर, उर्दू एसिस्टेंट व दीगर ओहदे को भी बनाया जायगा। सीएम ने उर्दू के प्रचार-प्रसार के लिए अकलियत बोह्बुद महकमा, फाइनेंस महकमा व काबिना के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और उर्दू डैरेक्टोरेट के डैरेक्टर की एक कमेटी तशकील करने का भी हिदायत दिया। यह कमेटी हुकूमत को सुझाव देगी।

बैठक में चीफ सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह, फाइनेंस महकमा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी रवि मित्तल, कैबिनेट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ब्रजेश मेहरोत्रा, वज़ीरे आला के सेक्रेटरी चंचल कुमार व अतीश चंद्रा, वज़ीरे आला के ओएसडी गोपाल सिंह, कैबिनेट के नायब सेक्रेटरी उपेंद्र नाथ पाठक , उर्दू डैरेक्टोरेट के डैरेक्टर हाफिज करीमी समेत दीगर ओहदेदार मौजूद थे।

 

TOPPOPULARRECENT