Wednesday , April 25 2018

रिसर्च में खुलासा, ज्यादा पॉर्न देखने से हो सकती है आपको यह बिमारी

आज कल इंटरनेट और फिर सस्ता डाटा होने की वजह से युवाओं में पोर्न देखने की लत लग गयी है। इसी बीच बड़ी चौकाने वाली बात है कि पूरी दुनिया में इंटरनेट पर 5 में से 3 सर्च सिर्फ पोर्न वेबसाइट के लिए होते हैं। पोर्न देखने से भले ही लोगों को राहत मिलती हो पर एक शोध के अनुसार ज्यादा पोर्न देखने से दिमाग पर इसका भारी असर पड़ता है।

शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि जो लोग बहुत ज्यादा पोर्न वेबसाइट या वीडियो देखते हैं उनके मस्तिष्क का ग्रे मैटर कम हो जाता है, यानी दिमाग सिकुड़ जाता है। जेएएमए साइकिएट्री जर्नल में जो शोध छापा गया उसमें ये साफ नहीं हुआ है कि क्या सिर्फ पोर्न के कारण दिमाग सिकुड़ता है या इसमें कोई और वजह भी शामिल हैं।

माक्स प्लांक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने 21 से 45 साल के 64 पुरुषों को अपने शोध के लिए चुना और उन पर शोध किया जो कि हफ्ते में कम से कम चार घंटे पोर्न वीडियो देख रहे थे और जब नतीजे निकलकर सामने आये तो वो हैरान कर देने वाले थे।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग लगातार पोर्न देख रहे है उस दौरान उनके दिमाग में अजीब सी सुकड़न देगी जो कि एक सामान वीडियो देखने वाले व्यक्ति के दिमाग में नहीं थी।

हालाँकि इसका शोधकर्ताओं ने कोई बड़ा निष्कर्ष नहीं निकला है जो कि दिमाग को ज्यादा प्रभावित करता हो बस यह कि इस दौरान आदमी काम सारा ध्यान सिर्फ इसी चीज़ पर केंद्रित हो जाता है।

TOPPOPULARRECENT