Friday , December 15 2017

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सेई नावालनी धोखाधड़ी मामले में दोषी करार

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सेई नावालनी को धोखाधड़ी मामले में एक अदालत ने दोषी करार दिया है। बुधवार को इस मामले की सुनवाई कर रहे जज एलेक्सेई व्तयूरिन ने कहा कि नावालनी लगभग पांच लाख डॉलर के टिंबर घपले के दोषी हैं। साल 2013 के इस मामले पहली सुनवाई हुई थी।

नावालनी के खिलाफ आए इससे पहले के फैसले पर यूरोपीय मानवाधिकार अदालत ने मुकदमा निष्पक्ष नहीं होने की बात कहकर इसे खारिज किया था। नावालनी के खिलाफ जो अभी ताजा फैसला आया उसमें सजा का एलान नहीं किया गया है।

नावालनी ने साल 2011 और 2012 में होने वाले सरकार विरोधी प्रदर्शनों में भाग लिया था। वे अपने खिलाफ चलने वाले इस भ्रष्टाचार के मामले को राजनीति से प्रेरित बताते रहे हैं। बताया जाता है कि नावालनी अगले साल होने वाले चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए खड़े होने वाले थे लेकिन कोर्ट के इस फैसले के बाद वो चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। नावालनी का कहना है कि उन्हें राजनीति से दूर रखने के लिए उनको इस मुकदमे में फंसाया गया है।

रूस में नावालनी अपनी भ्रष्टाचार विरोधी मुहिमों के लिए जाने जाते हैं। शुरू से ही उनके निसाने पर रूसी सरकार के बड़े अधिकारी आते रहे हैं। नावालनी ने दिसंबर में एलान किया था कि वह 2018 में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेंगे। इससे पहले वह 2012 में मॉस्को के मेयर का चुनाव भी लड़ चुके हैं जिसमें हार गए थे।

TOPPOPULARRECENT