Monday , December 11 2017

रेड सी कोस्ट पर एक नया शहर बनाने का ऐलान, 26,500 वर्ग किलोमीटर में किया जायेगा डेवेलप

नई दिल्ली। तेल बेचकर दुनिया के रईस देशों में शामिल होने वाला सउदी अरब के प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने रेड सी कोस्ट पर एक नया शहर बनाने का एलान किया है। इस सिटी प्रोजेक्ट का नाम नया मुस्तकबिल, नया भविष्य (एनईओएम) रखा गया है। अपने तरह का यह पहला प्रोजेक्ट होगा जो पूरी तरह से समुद्र पर बनेगा।

इस प्रोजेक्ट को 32 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से पूरा किया जाएगा। यह राशि सऊदी सरकार, वहां का सॉवरेन वेल्थ फंड और इंटरनेशनल इन्वेस्टर्स लगाएंगे। एनईओएम को साइमन्स एजी और एल्कोआ इंक के पूर्व चेयरमैन व सीईओ क्लॉस क्लेनफील्ड की अगुवाई में डेवलप किया जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट के तहत रेड सी के ऊपर एक पुल बनाया जाएगा जो प्रस्तावित एनईओएम सिटी को इजिप्ट और अफ्रीका से जोड़ेगा। इसके बगल में शहर बसाया जाएगा।

यह विशाल शहर सऊदी अरब, जॉर्डन और मिस्र की सीमाओं को फैलाए जाने के लिए बनाया जाएगा, जिसमें कुल मिलाकर लगभग 26,500 वर्ग किलोमीटर में शहरी इलाका डेवलप किया जाएगा।

यह प्रोजेक्ट काफी हद तक दुबई के फ्री जोन कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगा। फ्री जोन कॉन्सेप्ट में जोन्स को न केवल टैरिफ से छूट होती है, बल्कि उनके अपने नियम, कानून भी होते हैं।

यानी, ऐसी जोन सरकार के कानूनों से अलग अपने कानूनों पर चलती हैं। एनईओएम को डेवलप करने में जापान की सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प सऊदी अरब को मदद देगी। विजन फंड भी निवेश करेगी।

TOPPOPULARRECENT