Tuesday , April 24 2018

रेलमार्ग से जुड़ेंगे नई दिल्ली और काठमांडू

प्रधानमंत्री मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के.पी.शर्मा ओली ने शनिवार को द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तृत बैठक की और रक्षा व सुरक्षा, संपर्क और व्यापार जैसे मुख्य क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने का संकल्प लिया। जिन अहम मुद्दों पर सहमति बनी है उनमें नई दिल्ली से काठमांडू तक नए रेलमार्ग का निर्माण भी शामिल है।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत, देश की प्राथमिकताओं के तहत नेपाल को सपॉर्ट करना जारी रखेगा। उन्होंने साथ ही कहा कि दोनों ही देश संपर्क संबंधी सभी परियोजनाओं में तेजी लाने पर सहमत हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग से नेपाल का लोकतंत्र सुदृढ़ होगा। उन्होंने साथ ही कहा कि दोनों पड़ोसी काठमांडू और दिल्ली के बीच नया रेलमार्ग तैयार करने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में मजबूत गठजोड़ है और दोनों ही अपनी खुली सीमा का दुरुपयोग रोकने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

उधर, ओली ने कहा कि वह भारत का दौरा 21वीं सदी की वास्तविकता के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध को नई ऊंचाई देने के लिए कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘हम दोनों करीबी पड़ोसियों के बीच भरोसा आधारित संबंध की मजबूत इमारत खड़ी करना चाहते हैं।’

TOPPOPULARRECENT