Friday , December 15 2017

रेलवे ने आर ए सी बर्थ की संख्या में की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय ने विभिन्न स्तर के गैर एल एच बी यात्री डिब्बों में कैंसिलेशन के एवज में आरक्षण (आर ए सी) के रूप में निर्धारित बर्थों की संख्या को संशोधित करने का फैसला किया है. इस कदम से अधिक से अधिक लोगों को यात्रा में मदद मिलेगी और ये सुविधा 16 जनवरी से शुरू होगी.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रदेश 18 के हवाले से, स्लीपर यात्री डिब्बों में वर्तमान में खिड़की की ओर वाली पांच लोवर बर्थ आरएसी यात्रियों के लिए आवंटित हैं जिन पर दस यात्रियों को यात्रा करने की सुविधा मिलती है. जबकि संशोधन के बाद आरएसी यात्रियों के लिए बर्थों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, बल्कि दो साइड लोवर बर्थ उनके लिए आवंटित की गई हैं, जिन पर चार लोग यात्रा कर सकते हैं. संशोधन के बाद 14 यात्रियों को कन्फर्म सीट दी जाएगी.
इसी प्रकार थर्ड एसी में फ़िलहाल दो साइड लोवर बर्थ आर एसी यात्रियों के लिए आवंटित हैं जिन पर पर चार लोग यात्रा करते हैं. जबकि संशोधन के बाद आवंटित साइड बर्थों की संख्या दो ही है, जिन पर चार अतिरिक्त आरएसी यात्रियों को बैठने की सुविधा दी जाएगी. इस तरह कुल लोवर साइड की संख्या चार हुई जिन पर आठ आरएसी लोग यात्रा कर पाएंगे. सेकंड एसी केबिन में दो लोवर बर्थ आर एसी यात्रियों के लिए आवंटित हैं, जिन पर चार लोग यात्रा करते हैं जबकि संशोधन के बाद एक लोवर बर्थ आरएसी यात्री के लिए आवंटित होगी जिन पर दो लोग यात्रा करेंगे. जो कि 16 जनवरी से शुरू होगी.

TOPPOPULARRECENT