Monday , July 16 2018

रेलवे स्टेशन पर लगी वेंडिंग मशीन, 5 रुपये में मिलेगा सेनेटरी पैड

फिल्म पैडमैन की तर्ज पर रेलवे ने देशभर के रेलवे स्टेशनों और रेलवे के कार्यालयों में सस्ती कीमत पर सेनेटरी पैड मुहैया कराने का काम शुरू कर दिया है. केंद्रीय रेलवे महिला कल्याण संगठन की ओर से सेनेटरी पैड बनाने और कम कीमत में मुहैया कराने के लिए राजधानी दिल्ली के सरोजिनी नगर में एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी लगाई गई है.

इस यूनिट में 5 महिलाओं को रोजगार मिला है. रेलवे के महिला संगठनों ने रेल मंत्रालय की पहल पर इन सेनेटरी पैड्स को फुटकर में महिलाओं को उपलब्ध कराने के लिए सेनेटरी पैड मशीन रेलवे स्टेशनों पर लगाने का काम भी शुरू कर दिया है.

उत्तर रेलवे में दिल्ली डिवीजन में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और निजामुद्दीन स्टेशन पर सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई गई है. इसी के साथ बड़ौदा हाउस में महिला शौचालयों में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगा दी गई है. रेल मंत्रालय के कार्यालय रेल भवन में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई गई है. खास बात यह है इन सभी जगहों पर सेनेटरी पैड इंसीनेटर भी लगाए गए हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए उत्तर रेलवे वूमेंस वेलफेयर आर्गेनाईजेशन की अध्यक्ष अनीता चौबे ने मशीन ऑपरेट करने का डेमो भी दिया.

उन्होंने बताया कि वेल्डिंग मशीन में ₹5 का सिक्का डालकर कोई भी महिला एक सेनेटरी पैड खरीद सकती है. इसके अलावा गंदगी ना फैलाएं, स्वच्छता रहे इसके मद्देनजर सेनेटरी पैड को नष्ट करने के लिए तमाम जगहों पर इंसीनेटर भी लगाए गए हैं.

अनीता चौबे के मुताबिक रेलवे के महिला संगठनों की इस कोशिश को रेल मंत्रालय ने हाथों हाथ लिया है. अब देशभर के तमाम रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी. उनका कहना है कि इस तरीके की वेल्डिंग मशीनों की जरूरत है. इससे देश भर की तमाम शहरी और ग्रामीण महिलाओं को सस्ती कीमत में सेनेटरी पैड मिल पाएंगे.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उत्तर रेलवे की उप महाप्रबंधक चंद्रलेखा मुखर्जी ने कहा कि महिला कल्याण के लिए रेलवे समय-समय पर तमाम कदम उठाती रहती है. खास बात यह है कि उन सभी जगहों पर जहां पहले पुरुषों का वर्चस्व रहता था वहां महिलाओं को फ्रंटलाइन काम में लगाया जा रहा है.

TOPPOPULARRECENT