Friday , September 21 2018

रेल सफर करने वाले मुसाफिरों को मिलेगा 10 लाख तक का इंसुरेंस

नई दिल्ली : 31 अगस्त से रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर मुसाफिरों को 10 लाख रूपये तक का यात्रा बीमा कवर मिलेगा। इसके लिए उन्हें एक रूपये से भी कम का प्रीमियम की अदायगी करना होगा। रेल मंत्रालय के एक अफसर ने बताया कि 31 अगस्त से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये यात्रा का टिकट बुक कराने पर यात्रियों को यात्रा बीमा कवर का ऑप्शन मिलेगा। इसके लिए उन्हें सिर्फ 92 पैसे का प्रीमियम देना होगा। अपने रेल बजट भाषण में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने एलान की थी कि रेलवे मुसाफिरों को वैकल्पिक यात्रा बीमा कवर की सहूलत मुहैया कराएगी। यह नई सुविधा सभी यात्रियों को उपलब्ध होगी। उपनगरीय ट्रेनों पर यह सुविधा नहीं मिलेगी। किसी भी श्रेणी में यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसकी शुरूआत परीक्षण के आधार पर की जाएगी। यह बीमा कवर पांच साल तक के बच्चों तथा विदेशी नागरिकों को नहीं मिलेगा।

अफसरों ने बताया कि यह सहूलत कन्फर्म, आरएसी और वेट लिस्ट टिकट रखने वाले मुसाफिरों को मिलेगी। मंसूबा के तहत यात्रियों- उनके नामिती-कानूनी उत्तराधिकारी को मत्यु या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख रूपये का मुआवजा मिलेगा। आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रपपये, दो लाख रूपये तक का अस्पताल का खर्च तथा ट्रेन दुर्घटना स्थल से शव ले जाने के लिए 10,000 रूपये तक का परिवहन खर्च मिलेगा।

ट्रेन दुर्घटना के अलावा आतंकवादी हमला, डकैती, लूटपाट, गोलीबारी आदि में भी यह बीमा कवर उपलब्ध होगा। टिकट रद्द होने पर प्रीमियम का रिफंड नहीं किया जाएगा। आईआरसीटीसी द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस तथा श्रीराम जनरल इंश्योरेंस के साथ भागीदारी में किया जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT