रोजगार गारंटी योजना की 85 प्रतिशत भुगतान: सरकार

रोजगार गारंटी योजना की 85 प्रतिशत  भुगतान: सरकार
Click for full image

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने जारी वर्ष अब तक राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत 85 प्रतिशत मामलों का समय पर भुगतान किया है। पिछले साल का भुगतान की मुकाबले इस साल की भुगतान दोगुनी हैं। केंद्रीय मंत्रालय ग्रामीण विकास ने ये बात बताई । कहा गया है कि पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान 42.16प्रतिशत मामलों को समय पर भुगतान किया गया था, जबकि इस साल समय पर भुगतान 85 प्रतिशत मामलों में कर दी गई हैं।

कहा गया है कि जारीया साल सरकार की तरफ‌ से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण गारंटी रोजगार योजना के तहत 48,000 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। ये अब तक की इस योजना के लिए जारी की जाने वाली सबसे ज़्यादा राशि है। मंत्रालय ने कहा कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड मेनिजमेंट सिस्टम को इस योजना के तहत समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए परिचित‌ करवाया गया है और क़रीब 96 प्रतिशत‌ मजदूरी सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जा रही है।

बयान में कहा गया है कि कुल राशि जो आवंटित की गई है इस में 36,500 करोड़ रुपये 76 प्रतिशत‌ जारी करदिए गए हैं। इस के नतीजे में 85 प्रतिशत मामलों में मज़दूरी का समय पर भुगतान‌ किया है। बयान में कहा गया है कि इस योजना के लिए फ़ंडज़ की उपलब्धता कभी भी समस्या नहीं रही है और आगे कभी भी नहीं रहेगी। सरकार‌ इस योजना से हर एक को फ़ायदा पहूँचाने के मक़सद से काम कर रही है और किसी को वंचित नहीं किया जाएगा।

Top Stories