रोबोट आपकी नौकरी की जगह नहीं लेंगे, लेकिन आपके ‘सहयोगी’ जरूर बन जाएंगे : सर्वेक्षण

रोबोट आपकी नौकरी की जगह नहीं लेंगे, लेकिन आपके ‘सहयोगी’ जरूर बन जाएंगे : सर्वेक्षण

स्टाफिंग कंपनी मैनपावरग्रुप ने शुक्रवार को प्रकाशित एक सर्वेक्षण में कहा कि आशंका है कि रोबोट आपकी नौकरी को खत्म कर देंगे, जो कि स्वचालित यंत्र के परिणामस्वरूप मानव कर्मचारी बढ़ाने या बनाए रखने की योजना बना रहे हैं।

‘ह्यूमन वांटेड: रोबोट्स नीड यू’ रिपोर्ट में 44 देशों में 19,000 नियोक्ताओं का सर्वेक्षण किया गया और पाया गया कि 69 प्रतिशत फर्म अपने कार्यबल का आकार बनाए रखने की योजना बना रहे थे, जबकि 18 प्रतिशत स्वचालन के परिणामस्वरूप अधिक लोगों को नियुक्त करना चाहते थे।
यह तीन साल में उच्चतम परिणाम था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दो वर्षों में स्वचालन और डिजिटल प्रौद्योगिकियों में निवेश करने वाली कंपनियों में से 24 प्रतिशत उन कंपनियों के 18 प्रतिशत की तुलना में नौकरियों को जोड़ने की योजना है जो स्वचालित नहीं हैं।

वार्षिक सर्वेक्षण में सिर्फ 9 प्रतिशत नियोक्ताओं ने कहा कि स्वचालन से सीधे तौर पर नौकरी का नुकसान होगा, जबकि 4 प्रतिशत को नहीं पता था कि इसका क्या प्रभाव होगा।

‘मैनफोर्स ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ जोनास प्रीजिंग ने कहा,’ वर्कफोर्स में ज्यादा से ज्यादा रोबोट जोड़े जा रहे हैं, लेकिन यहां इंसान भी हैं। ‘ ‘टेक यहां रहने के लिए है और यह मुख्य शिक्षा अधिकारी बनने के लिए नेताओं के रूप में हमारी जिम्मेदारी है और हम मशीनों के साथ मनुष्यों को कैसे एकीकृत करते हैं, यह काम करते हैं।

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स के अनुसार, 2020 तक दुनिया भर के कारखानों में 3 लाख से अधिक औद्योगिक रोबोट उपयोग में होंगे। मैनपावर सर्वेक्षण में पाया गया कि 84 प्रतिशत फर्मों ने अपने श्रमिकों को 2020 तक नए कौशल सीखने में मदद करने की योजना बनाई, जबकि 2011 में यह केवल 21 प्रतिशत थी।

मैनपावर के अनुसार, कई कंपनियों को रोजगार देने के लिए संघर्ष कर रही वैश्विक प्रतिभा की कमी 12 साल की ऊंचाई पर है। BVMW Mittelstand एसोसिएशन के एक सर्वेक्षण के अनुसार, जर्मनी में, जहां बेरोजगारी एक रिकॉर्ड कम है, प्रतिभाओं की कमी छोटे-से-मध्यम आकार की कंपनियों की 2019 में शीर्ष चिंता थी।

मैनपावर सर्वेक्षण में पाया गया कि आईटी कौशल विशेष रूप से 16 प्रतिशत कंपनियों की मांग है जो आईटी में कर्मचारियों को रखने की उम्मीद कर रहे हैं। विनिर्माण और उत्पादन में, जहां औद्योगिक रोबोट तेजी से नियमित कार्य कर रहे हैं, फर्मों को ग्राहक-सामना करने वाली भूमिकाओं में अधिक लोगों को काम पर रखने की उम्मीद है जो संचार, नेतृत्व, बातचीत और अनुकूलन क्षमता जैसे कौशल की आवश्यकता होती है।

सर्वेक्षण में पाया गया सिंगापुर, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला और दक्षिण अफ्रीका में नियोक्ताओं ने सबसे अधिक कर्मचारियों को जोड़ने की उम्मीद की, जबकि बुल्गारिया, हंगरी, चेक गणराज्य, नॉर्वे, स्लोवाकिया और रोमानिया में फर्मों ने मानव कर्मचारियों में कमी की भविष्यवाणी की ।

Top Stories