Sunday , November 19 2017
Home / Khaas Khabar / लंदन में यहूदियों से सावधान रहने के लिए लगे साइन बोर्ड

लंदन में यहूदियों से सावधान रहने के लिए लगे साइन बोर्ड

लंदन: उत्तरी लंदन में यहूदियों का एक इबादतगाह के बाहर एक बोर्ड स्थापित किया गया है, जिसमें जाहिरा तौर पर लोगों को यहूदियों से सावधान रहने की हिदायत की गई है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सड़क के किनारे लगे इस बोर्ड की पहचान स्टेमफोर्ड हिल में एक यहूदी गिरोह ने की। इस बोर्ड पर एक रूढ़िवादी यहूदी की प्रतिमा बना है, जिसने रूढ़िवादी यहूदियों की पारंपरिक टोपी पहन रखी है।

शोमरम एन ई नामक इस समूह का कहना है कि इस साइन बोर्ड ने यहूदी समुदाय में ‘परेशानी’ पैदा कर दी है। हालांकि स्थानीय लोगों में कुछ का यह भी कहना है कि यह सब किसी प्रेंक या ‘मजाक’ का हिस्सा था।

बीबीसी के अनुसार एक बूढ़ी औरत और एक मोटे आदमी वाले साइन बोर्ड भी उसी क्षेत्र में मिले हैं। शोमरम का कहना है कि ऐसे एक बोर्ड के बारे में पुलिस को पहचान कर दी गई है।

समूह के सदस्य बैरी बार्ड का कहना है कि ऐसे किसी साइन बोर्ड दिखाई दिए जाने की पहली घटना है और इसकी प्रकृति स्थानीय यहूदी आबादी में भय पैदा कर दिया है।उनका कहना था कि ‘ऐसा करने वाले शख़्स ने तो स्थानीय लोगों में चिंता पैदा करने के लिए काफी मेहनत की है।

‘बीबीसी रेडियो लंदन के संवाददाता जोनाथन सीवेज को स्थानीय लोगों ने बताया कि वे ‘इस बारे में अधिक चिंतित नहीं हैं।’उनके मुताबिक कुछ लोगों ने इस साइन बोर्ड पर प्रतिक्रिया को बेवजह चिंता करार दिया है।सांसद दान एबट ने उसे घृणित और अस्वीकार्य करार दिया। हैकनी परिषद के अनुसार स्टेमफोर्ड हिल में लगभग 30 हजार यहूदी रहते हैं जो यहां की सबसे बड़ी समुदाय है।

TOPPOPULARRECENT