Tuesday , April 24 2018

लगभग 40% कैंसर की मौतें इन परिवर्तनों के जरिए ऐसे रोकी जा सकती हैं!

लगभग 40% कैंसर से संबंधित मौतों को रोका जा सकता है, ज्यादातर जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से इन्हें रोक सकतें हैं, ऐसा एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन में पाया गया है. ऑस्ट्रेलिया में क्यूआईएमआर बर्गोफ़र मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने “संशोधित” जोखिम वाले कारकों के आठ समूहों की जांच की जो अंतर्राष्ट्रीय शोध निकायों ने कैंसर के कारण घोषित किए हैं।

वे तंबाकू का धुआं, आहार कारक, शराब की खपत, अधिक वजन या मोटापे, शारीरिक निष्क्रियता, पराबैंगनी (यूवी) जोखिम, संक्रमण, और हार्मोन संबंधी कारक हैं। शोधकर्ताओं ने आंकड़ों का विश्लेषण करने के लिए निर्धारित किया है कि कैसे प्रत्येक वर्ष कैंसर की मृत्यु होती है, जो उन परिवर्तनीय कारकों के कारण होती है और इसलिए, सिद्धांत में, रोके जाने योग्य। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित अध्ययन में, पाया गया कि पुरुषों में 41% कैंसर की मृत्यु और महिलाओं में 34% कैंसर की मौतों के लिए संशोधनीय कारक जिम्मेदार थे।

क्यूआईएमआर बरगोफ़र के कैंसर नियंत्रण समूह के प्रमुख प्रोफेसर डेविड व्हाइटमन ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया में कैंसर की मौतों का सबसे बड़ा रोकथाम कारण है तंबाकू का धुआं धूम्रपान और निष्क्रिय धूम्रपान से होने वाला कैंसर 2013 में 9,921 लोगों की मौत हो गया और कैंसर की सभी मौतों में 23% के लिए जिम्मेदार है।”

व्हाइटमैन ने कहा, “अन्य प्रमुख कारक खराब आहार थे, अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त थे, और संक्रमण, जिनमें से प्रत्येक ने 2013 में कैंसर की सभी मौतों का लगभग 5% का कारण बताया”। उन्होंने कहा, “गरीब आहार कैंसर से 2,329 मौतों के लिए जिम्मेदार था, 190 मौतों के लिए अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है, और 1,981 मौतों के लिए संक्रमण है।”

शोधकर्ताओं ने पाया कि संभावित रूप से रोके जाने वाली मौतों की सबसे बड़ी संख्या के लिए जिम्मेदार कैंसर फेफड़े, आंत्र, त्वचीय मेलेनोमा, यकृत, और पेट के कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा, संभावित रूप से रोके जाने वाले कैंसर की मृत्यु महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक होती है, क्योंकि औसतन, पुरुषों धूम्रपान करते हैं और अधिक पीते हैं, सूर्य में अधिक समय व्यतीत करते हैं, और साथ ही अच्छे से खाते नहीं हैं। व्हाईटमैन ने कहा, “हालांकि कई मामलों में कैंसर दुर्भाग्य से अपरिहार्य है, इस अध्ययन से पता चलता है कि हम कई वर्षों से क्या जानते हैं: कैंसर हमेशा आनुवंशिकी या बुरी किस्मत की बात नहीं है।”

उन्होंने कहा, “यह अध्ययन बताता है कि सिद्धांत रूप में, हर साल लगभग 17,000 कैंसर की मौतें रोकी जा सकती हैं अगर लोग जोखिम वाले कारकों के जोखिम को कम करने के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं।” शोधकर्ताओं ने कहा कि बहुत से लोग कैंसर के विकास और मरने के जोखिम को कम करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। व्हाईटमैन ने कहा, “यदि आप वर्तमान में धूम्रपान करते हैं, तो सलाह लीजिए कि कैसे छोड़ना है लाल और संसाधित मांस के सेवन को सीमित करें और अपने आहार में अतिरिक्त फलों, सब्जियों और फाइबर को शामिल करने के अवसरों की तलाश करें।”

TOPPOPULARRECENT