Thursday , November 23 2017
Home / Islami Duniya / लैलतुल क़द्र की वजह से मक्का में मची भगदड़, 18 ज़ायरीन घायल

लैलतुल क़द्र की वजह से मक्का में मची भगदड़, 18 ज़ायरीन घायल

Muslim pilgrims circumambulate the Kaaba, the cubic building at the Grand Mosque, during the minor pilgrimage, known as Umrah, in the Muslim holy city of Mecca, Saudi Arabia, Friday, March 11, 2016. (AP Photo/Amr Nabil)

रियाद: सऊदी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मक्का में मस्जिदे हराम के पास भगदड़ की घटना में अठारह जायरीन  घायल हो गए हैं।

अखबार अलरियाज़ ने शनिवार को एक रिपोर्ट में बताया है कि भगदड़ की यह घटना शुक्रवार और शनिवार की मध्य रात्रि मस्जिद हराम के पास हुई। उस समय लैलतुल क़द्र के कारण फरज़नदाने तौहीद की संख्या मस्जिदे  हराम और उसके आस पास जमा थी।

अखबार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि सभी घायलों का मौके पर ही इलाज किया गया और उन्हें मरहम पट्टी लगा दी गई। इस लिए किसी घायल को भी अस्पताल में प्रवेश करने की ज़रूरत नहीं आई।

गौरतलब है कि हर साल दुनिया भर से मुसलमानों की बड़ी संख्या रमजान के दौरान उमरा के लिए मक्का पहुंचती है खास तौर पर रमज़ान के अंतिम दशक में हजारों मुसलमान उमरा के लिए आते हैं।भगदड़ की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब सऊदी अधिकारियों ने इस साल सितंबर में हज के लिए नए सुरक्षा उपाय कर रहे हैं। इन नए सुरक्षा उपायों के तहत इस साल हज यात्री एक इलेक्ट्रॉनिक बरेसलट भी पहनेंगे। इस में उनके बारे में निजी जानकारी और मेडिकल रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा।

TOPPOPULARRECENT