Thursday , November 23 2017
Home / International / लॉन्ग स्कर्ट पहनने पर मुस्लिम लड़की को स्कूल आने से रोका

लॉन्ग स्कर्ट पहनने पर मुस्लिम लड़की को स्कूल आने से रोका

पेरिस: पूरी दुनिया की नजर मुस्लिम पहनावे पर टिकी हुई है, मुस्लिम विरोधी सोच रखने वाले कहीं बुर्का या हिजाब पहनने पर लडकियों को प्लेन से उतारते हैं तथा मुस्लिम औरतों और लडकियों को मुस्लिम लिबास पहनने पर कड़ी आलोचना का शिकार भी होना पड़ता है .यह ताज़ा मामला पेरिस के एक स्कूल का है जहाँ एक मुस्लिम लड़की को सिर्फ इसलिए स्कूल आने से रोक दिया गया क्योंकि उसने शॉर्ट स्कर्ट के बजाए लॉन्ग स्कर्ट पहन लिया था.

मिडिया खबर के अनुसार 16 साला मुस्लिम लड़की पहले कैथेलिक थी और हाल ही में उसने धर्म परिवर्तन कर मुसलमान हुईं थी। स्कूल की हेड टीचर के अनुसार लड़की जब स्कूल आई तो ऊसकी ड्रेस थोड़ी लंबी थी। उनके अनुसार यह ड्रेस धार्मिक प्रतीक का दिखावा लगा जबकि फैशन के तौर पर हर्ज नहीं है। स्कूल प्रबंधन ने इस मामले को मीडिया के जरिए हलचल मचाने के बाद मामले को सुलझाने के लिए लड़की के माता-पिता को स्कूल मीटिंग के लिए बुलाया गया ताकि इस मामले को सुलझाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि फ्रांस के कई स्कूलों में बीते साल भी इस तरह के कई मामले सामने आए थे। आपको बता दूँ कि फ्रांस के स्कूलों में अगर लड़कियां लाँन्ग स्कर्ट बतौर फैशन पहनती हैं तो इसके लिए पाबंदी नहीं है। जबकि अगर लंबी स्कर्ट को बतौर धार्मिक उद्देश्य पहना जाता है तो स्कूल के हेड टीचर इससे रोक सकते हैं। ऐसा कानून साल 2004 में लागू किया गया था।

TOPPOPULARRECENT