Sunday , April 22 2018

लोकसभा उपचुनाव-फूलपुर में सपा आगे गोरखपुर में भाजपा

उत्तर प्रदेश की गोररखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव की मतगणना बुधवार (14 मार्च) सुबह 8 बजे से शुरू हो गई। अभी तक आए रुझानों के अनुसार, गोरखपुर में बीजेपी के उपेंद्र शुक्‍ला ने बढ़त बना रखी है। फूलपुर में सपा उम्‍मीदवार नागेंद्र सिंह आगे चल रहे हैं। लोकसभा सीट के लिए रविवार (11 मार्च) को हुए थे। मतदान के बाद प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेकेंटेश्वर लू ने बताया था कि फूलपुर लोकसभा में 37.39 और गोरखपुर लोकसभा में 43 प्रतिशत मतदान हुआ। इस प्रकार दोनों सीटों पर हुए मतदान का औसत प्रतिशत 40.20 रहा। आज आने वाले नतीजों से विजेताओं के नाम घोषित हो जाएंगे। वहीं बीते लोकसभा चुनाव-2014 की बात करें तो फूलपुर लोकसभा में 50.16 और गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में 54.65 प्रतिशत मत पड़े थे।

बता दें कि इस उप चुनाव में 3 महिला समेत 32 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। इनके लिए लगभग 39.13 लाख (21.51 लाख पुरुष तथा 17.61 लाख महिलाएं) मतदाताओं को वोट करना था। फूलपुर और गोरखपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य और मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के लोकसभा से इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। रविवार को दोनों ने अपने-अपने संसदीय क्षेत्र से वोट डाला था। साथ ही अपनी पार्टी के दोनों उम्मीदवारों की जीत के दावे किए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फूलपुर में बीजेपी के कौशलेंद्र पटेल और बसपा समर्थित सपा प्रत्याशी नागेंद्र पटेल के बीच मुकाबला माना जा रहा है। जबकि कांग्रेस के मनीष मिश्रा और बाहुबली अतीक अहमद भी निर्दलीय मैदान में हैं। वहीं, गोरखपुर में बीजेपी के उपेंद्र शुक्ला और बसपा समर्थित सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद और कांग्रेस की सुरहिता करीम मैदान में हैं।

TOPPOPULARRECENT