Saturday , August 18 2018

लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 वर्ष की उम्र में निधन,

 पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का दिल का दौरा पड़ने से सोमवार सुबह निधन हो गया है। चटर्जी 89 साल के थे और रविवार से ही उनकी हालत नाजुक बताई जा रही थी। किडनी की बीमारी के चलते उन्हें 10 अगस्त को दोबारा से अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उन्हें फिलहाल वेंटिलेटर पर रखा गया था। सोमनाथ चटर्जी 10 बार लोकसभा के सदस्य रहे थे।

इससे पहले जून के अंतिम सप्ताह में भी उन्हें तबीयत खराब होने के कारण कोलकाता के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन बाद में स्वास्थ्य सुधार होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया था। 25 जुलाई 1929 तो असम के तेजपुर में जन्मे सोमनाथ चटर्जी की पढ़ाई कोलकाता और क्रैम्ब्रिज से हुई थी। मनमोहन सिंह सरकार के पहले कार्यकाल में वह लोकसभा स्पीकर रहे थे।

10 बार लोकसभा सांसद रहे चटर्जी 1968 से लेकर 2008 तक वो सीपीएम के साथ जुड़े रहे। वह पहली बार 1971 में सांसद चुने गए। 2008 में जब सीपीएम ने मनमोहन सरकार से समर्थन वापस लिया तो वो लोकसभा के अध्यक्ष थे। सीपीएम ने उन्हें स्पीकर पद से त्यागपत्र देने को कहा लेकिन वो नहीं माने। बाद में उन्हें सीपीएम ने पार्टी से निकाल दिया।

TOPPOPULARRECENT