Wednesday , November 22 2017
Home / Featured / लोगों ने रखी मांग हैदराबाद एअरपोर्ट का नाम बदल कर कुली कुतुब शाह एअरपोर्ट किया जाए

लोगों ने रखी मांग हैदराबाद एअरपोर्ट का नाम बदल कर कुली कुतुब शाह एअरपोर्ट किया जाए

मुस्लिम प्रोफेशनल्स नेटवर्क ऑफ़ इंडिया नाम के एक समूह ने हैदराबाद के राजीव गाँधी एअरपोर्ट का नाम बदल कर कुली कुतुब शाह इंटरनेशनल एअरपोर्ट करने की मांग रखी है। उन्होंने इस मांग पर जनता के समर्थन के लिए एक ऑनलाइन याचिका हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की है। इस याचिका को तेलंगाना के मुख्यमंत्री श्री के। चंद्रशेखर राव को भेजा जायेगा।

1591 में, कुतुब शाही राजवंश के पांचवें सुल्तान, कुली कुतुब शाह ने मूसी नदी के तट पर “हैदराबाद” नाम से एक नये शहर की स्थापना की थी। इस नींव के बाद से ही हैदराबाद शहर आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से संपन्न रहा है। शहर विभिन्न संस्कृतियों के सम्मिलन का एक आकर्षक उदाहरण है। मर्सर (एक वैश्विक मानव संसाधन परामर्श फर्म) द्वारा जारी 2016 के सर्वेक्षण में, हैदराबाद को भारत में रहने के लिए सबसे अच्छा शहर बताया था। आज, हैदराबाद शहर सांस्कृतिक विविधता, प्रगति और भारत की एकता का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुली कुतुब शाह को इस शहर की नींव रखने की उनकी दूरदृष्टि और प्रयास के लिए श्रेय नहीं मिलता है। भारतीय स्वतंत्रता के बाद से हैदराबाद में किसी भी स्मारक या सड़क का नाम कुली कुतुब शाह के नाम पर नहीं रखा गया है। कभी कभी, आश्चर्य होता है कि क्या लगातार जानबूझकर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा ऐसा किया जा रहा है।

हैदराबाद के लोगों के रूप में, हम इस शहर की स्थापना के लिए कुली कुतुब शाह को सम्मानित करना चाहते हैं। इस संबंध में, हम “कुली कुतुब शाह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे” के रूप में हैदराबाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदलने के लिए इस अभियान को शुरू कर रहे हैं।

याचिका पर हस्ताक्षर करने के लिए यहाँ क्लिक करें:

Campaign to rename Hyderabad Airport as “Quli Qutub Shah International Airport”

TOPPOPULARRECENT