वनडे में शमी ने बना डाले बड़े रिकॉर्ड, इरफ़ान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा

वनडे में शमी ने बना डाले बड़े रिकॉर्ड, इरफ़ान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा

भारत-न्यूजीलैंड के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला नेपियर के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

न्यूजीलैंड की अगर बात करें तो उसकी सबसे बड़ी मजबूती है उनकी बल्लेबाजी लेकिन इस मैच में मोहम्मद शमी की गेंदबाजी मेजबान टीम पर भारी पड़ी और अपने दो शुरुआती ओवर में ही शमी ने विपक्षी टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज गप्टिल और मनरो को बोल्ड मारकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है। इन विकेटों के साथ ही शमी ने इरफान पठान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

शमी ने नेपियर में खेले जा रहे पहले मैच में मार्टिन गप्टिल को क्लीन बोल्ड करके अपने 100 वनडे विकेट पूरे किए। शमी वनडे क्रिकेट में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अपने करियर के 56वें मैच में यह मुकाम हासिल किया।

पंजाब केसरी के मुताबिक, शमी ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा। पठान ने 59 वनडे मैचों में विकेटों का शतक पूरा किया था। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान वनडे में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 65 वनडे में 100 विकेट पूरे किए थे।

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर और जवागल श्रीनाथ क्रमश: चौथे व पांचवें स्थान पर काबिज हैं। अगरकर ने 67 जबकि श्रीनाथ ने 68 मैचों में 100 वनडे विकेट पूरे किए। शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में अपने स्पेल के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर 100वां विकेट चटकाया।

Top Stories