शकिब अल हसन की बदौलत बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराया, सेमीफाइनल की रेस में बरकरार

शकिब अल हसन की बदौलत बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराया, सेमीफाइनल की रेस में बरकरार

शकिब अल हसन के ऐतिहासिक प्रदर्शन (51 रन और 5 विकेट के बूते) के बूते बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को विश्व कप 2019 के 31वें मुकाबले में 62 रन से मात दी। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने स्कोरबोर्ड पर 262/7 टांगा था। 263 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान 47 ओवर्स में महज 200 रन पर ही सिमट गई।

बांग्ला गेंदबाजों के आगे अफगान लड़ाके मैच में कभी नजर ही नहीं आए। 10 ओवर्स में 29 रन देकर 5 विकेट लेने के साथ ही शकिब विश्व कप में विकेटों का पंजा मारने वाले पहले बांग्लादेशी खिलाड़ी भी बने। इसके पहले बल्लेबाजी करते हुए भी उन्होंने कई कीर्तिमान स्थापित किए। इस जीत के साथ बांग्लादेश अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। सात मैच में 3 जीत, 3 हार और 1 ड्रॉ के साथ उसके 7 अंक हो गए हैं। वह अभी भी सेमीफाइनल की रेस में बरकरार है।

263 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान को कप्तान गुलबदीन नईब ने रहमत शाह के साथ मिलकर धीमी, लेकिन संयमित शुरुआत दिलाई। 11 ओवर में टीम के 49 रन हो चुके थे तभी शकिब अल हसन ने अपनी फिरकी का जादू बिखेरते हुए बांग्लादेश को रहमत शाह (24) का अहम विकेट दिलाया। पहला विकेट मिलते ही बांग्ला टीम अफगानिस्तान पर हावी हो गई। अपने फिरकी गेंदबाजों के बूते 20 ओवर्स में अफगान लड़ाके तीन अहम विकेट गंवाकर सिर्फ 63 रन ही स्कोरबोर्ड पर जोड़ पाती है।

हशमतुल्लाह शहिदी (11) को मोसेद्देक हसन ने स्टम्पिंग करवाई तो गुलबदीन (47), मोहम्मद नबी (0) और फिर असगर अफगान (20) को शकिब अल हसन ने अपनी फिरकी में फंसाया। समय के साथ और धीमी होती गई पिच पर लगातार विकेट गिरते रहे। कोई भी अफगानी बल्लेबाज क्रीज पर टिकने या मैच जीतने के इरादे से नहीं उतरा। शायद यही वजह रही कि अफगनिस्तान अपना लगातार सातवां मैच भी गंवा बैठा।

Top Stories