Monday , December 18 2017

वसीम जाफ़र को सब से ज़्यादा सैंचुरीयाँ बनाने का एज़ाज़

मुंबई 27जनवरी मुंबई के वसीम जाफ़र ने राणजी ट्रॉफ़ी के अपने शानदार करियर में आज एक नए रेकॉर्ड का इज़ाफ़ा करलिया, जब वो इस ट्रॉफ़ी में सब से ज़्यादा सैंचुरीयाँ बनाने वाले पहले खिलाड़ी की हैसियत से उभर आए। वानखेडे़ स्टेडीयम पर सौ राष़्ट्रा के ख़िलाफ़ फाईनल मैच के दूसरे दिन उन्होंने अपनी शानदार सैंचुरी बनाई, जो उन के राणजी ट्रॉफ़ी करियर की 32 वीं सैंचुरी है।

इस तरह उन्होंने दिल्ली के साबिक़ बैट्समैन अजय‌ शर्मा का रेकॉर्ड तोड़ दिया जिन्होंने 31 सैंचुरीयाँ बनाई थी। इस तरह वसीम जाफ़र को राणजी ट्रॉफ़ी में सब से ज़्यादा रंस‌ बनाने वाले खिलाड़ी का एज़ाज़ भी हासिल होगया है। उन्होंने अपनी ही टीम के साबिक़ साथी बैट्समैन अमोल मजुमदार को पीछे छोड़ दिया।

जाफ़र के नए रेकॉर्ड पर मजुमदार ने टेली वीज़न पर अपनी कमैंटरी के दौरान जज़बाती रद्द-ए-अमल का इज़हार करते हुए कहा बहुत अच्छे वसीम! उन्होंने मज़ीद कहा कि ये एक चूहे बिल्ली का खेल है। पहले में ने इन का रेकॉर्ड तोड़ा था और अब उन्होंने मेरा रेकॉर्ड तोड़ा है।

वसीम जाफ़र फ़स्ट क्लास क्रिकेट में 16 हज़ार से ज़ाइद रंस‌ बना चुके हैं और ये सैंचुरी जाफ़र के लिए यक़ीनन ख़ुशी का बाइस बनेगी। महिज़ इस लिए नहीं कि ये हिन्दूस्तान के इंतिहाई बावक़ार फ़स्ट क्लास टूर्नामैंट के फाईनल में बनाई गई है बल्कि इस लिए भी कि उन्होंने क्वार्टर फाइनल्स और सेमी फाइनल्स में चंद नाकामियों के बाद रवां सीज़न के दौरान ये बेहतरीन सैंचुरी बनाई है।

मुंबई के कोच सौ लक्षण कुलकर्णी ने कहा कि गुजिश्ता दो खेलों में वसीम जाफ़र का कम स्कोर ही इस टीम के ख़िताबी मुक़ाबले में कामयाबी हासिल ना करने का अहम सबब है। वसीम जाफ़र की सैंचुरी ने मुंबई को पहली मर्तबा इन्निंगज़ की सबक़त दिलाई है और राणजी चम्पिय‌न शिप मुक़ाबलों में उन की टीम 40 वीं मर्तबा फाईनल तक रसाई हासिल की है।

अगर मुंबई फाईनल जीत जाती है तो ये जाफ़र की 8 वीं ट्रॉफ़ी होगी जब कि दिल्ली की टीम 7 मर्तबा इसी कामयाबियां हासिल करचुकी हैं। सौ राष़्ट्रा जाफ़र की पसंदीदा मुख़ालिफ़ टीम है जिस के ख़िलाफ़ 11 मैचस उन्होंने खेले हैं और दो मर्तबा ट्रिपल सैंचुरीयाँ बना चुके हैं और दीगर 5 सैंचुरीयाँ भी उन्होंने इसी टीम के ख़िलाफ़ बनाई है। सौ राष़्ट्रा के ख़िलाफ़ दूसरे राणजी मैच में वसीम जाफ़र 314 रंस‌ बनाकर नाट आउट रहे थे।

TOPPOPULARRECENT