Monday , November 20 2017
Home / Khaas Khabar / वहशी दरिंदों में ज़िंदगी गुज़ारने वाली नन्ही परी! जंगलबुक की रियल मोगली

वहशी दरिंदों में ज़िंदगी गुज़ारने वाली नन्ही परी! जंगलबुक की रियल मोगली

वैसे तो माता पिता अपने छोटे बच्चों को बिल्लियों जैसे हानिरहित जानवरों से भी बचाने की कोशिश करते हैं और बच्चों को बिल्लियों के बीच अकेला नहीं छोड़ते कि ऐसा न हो कि वह उन्हें कोई नुकसान न पहुंचा दे, मगर फ्रांस की एक नन्ही लड़की कई साल से शेर, तेंदुए और सांप जैसे , खतरनाक और जंगली शिकारी जानवरों के बीच बहुत निडर हो कर रह रही है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार मनुष्य के जंगली जानवरों के साथ जीवन जीने के विचार और शानदार घटनाओं की कहानियां तो जरूर सुनने को मिलती रही हैं मगर फ्रांस की एक नन्ही लड़की टीपी डेग्री ने काल्पनिक कहानियों को वास्तविकता के रूप में पेश करके दुनिया को हैरान कर दिया है।

कुछ समय पहले ब्रिटिश लेखक रोडयार्ड कबलैंग ने “माउकली” नामक एक काल्पनिक बच्चे की भूमिका पर आधारित किताब संकलन की जिसे ‘ युद्ध की किताब ‘ का खिताब दिया गया। इस फर्जी और काल्पनिक कहानी में बताया गया कि ‘माऊकली’ नामक बच्ची भारत के घने जंगलों में वहशी भेड़ियों के एक झुंड के बीच रही जहां जंगली भेड़िया ने उसे पाला पोसा था। इस पर होलीवुड डायरेक्टर जॉन फेव्रियो ने ‘दि जंगल बुक’ नामक फिल्म भी बनाई थी जिसे काफी पसंद किया गया था, मगर फ्रांस की टीपी डेग्री ने माऊकली के इस विचार को हकीकत का रूप धारण कर दुनिया को आश्चर्य में डाल दिया।

डेग्री फ्रांस फोटोग्राफर जोड़े आलन डैगर और सेल्फी रॉबर्ट की बेटी हैं। उन्होंने अपनी बच्ची को कई साल से अफ्रीका के जंगलों में जंगली जानवरों के साथ छोड़ रखा है, वह निडर तेंदुओं और हाथियों के बीच रहती है और उनकी सवारी करती है। वास्तविकता की दुनिया में यह पहली घटना है जिसमें एक फ्रेंच बच्चे ने अफ्रीकी जंगलों में जंगली जानवरों के बीच कई वर्षों का समय गुजारने का अनुभव हुआ है। टीपी के माता पिता ने अपनी बेटी को जंगली जानवरों के साथ ली गई तस्वीरें प्रकाशित की हैं जिन्हें देखकर उनकी सच्चाई का विश्वास नहीं होता।

बेटी को जंगली जानवरों में छोड़े जाने के अनुभव पर आधारित एक किताब भी लिखी गई है। ‘टीपी अफ्रीका में’ शीर्षक से लिखी गई किताब के कवर पर लड़की की एक जंगली जानवर के साथ ली गई तस्वीर प्रकाशित की गई है।

TOPPOPULARRECENT