Tuesday , July 17 2018

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर 2017 : 50,000 तसवीरों को पछाड़ कर यह तस्वीर जीता पीपुल्स चॉइस अवार्ड

एक गोरिल्ला और बचाव करने वाले के बीच एक सौम्य पल की यह तस्वीर जिसने बेबी गोरिल्ला को रेस्कयू कर उसकी जान बचाया गया। और यह तस्वीर इस साल के पीपुल्स चॉइस पुरस्कार के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के श्रेणी में विजेता बना है, यह तस्वीर इस सम्मानित पुरस्कार के लिए करीब 50,000 तसवीरों को हराया।

कनाडाई फोटोग्राफर जो-एनी मैकआर्थर का शॉट, जिसे ‘पिकिन एंड एपोलिनेर’ कहा जाता है, पसंदीदा तस्वीर के रूप में उभरा। एनी की छवि को 24 तसवीरों की एक शॉर्टलिस्ट से चुना गया, जिसे प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय ने 2017 प्रतियोगिता के लिए लगभग 50,000 प्रविष्टियों से चुना गया। यह तस्वीर एपोलिनेर की बाहों में एक निचला गोरिल्ला दिखाता है, जो कि उसे सिर्फ मांस खाने के लिए उसे बेचने से बचाया गया था। जो-ऐनी ने कहा ‘मैं बहुत आभारी हूं कि इस तस्वीर ने मुझे अवार्ड दिलाया और मुझे उम्मीद है कि यह हमें जानवरों के बारे में थोड़ा और अधिक देखभाल करने के लिए प्रेरित करेगा।

यह तस्वीर लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में प्रदर्शित की जाएगी जब तक कि यह 28 मई को बंद नहीं हो जाती। हर साल वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के लिए एक वैश्विक मंच पर प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय का विश्व का सबसे अच्छा प्रकृति फोटोग्राफी और वन्यजीव फोटोजोरलालिस्ट का वार्षिक प्रदर्शन है। नेचरल हिस्ट्री संग्रहालय ने भी चार फाइनल जारी किया है और 24 शॉर्टलिस्ट किए गए चित्रों को जारी किया है।

शॉर्टलिस्ट किए गए तस्वीर एक नज़र में

TOPPOPULARRECENT